Home लाइफस्टाइल हो सकती है यह गंभीर बिमारी तीन घंटे से अधिक टीवी देखने...

हो सकती है यह गंभीर बिमारी तीन घंटे से अधिक टीवी देखने से

कई बार ऐसा होता है कि घरों में बच्चे अधिक देर तक टीवी देखते रहते हैं। माता-पिता और अभिभावक उन्हें डांटते तो हैं लेकिन गंभीरता से नहीं लेते हैं। ऐसे में बच्चे कई-कई घंटों तक टीवी से चिपके रहते हैं। शायद ही लोगों को अंदाजा होगा कि ज्यादा देर तक टेलीविजन देखने या मोबाइल का प्रयोग करने से माइग्रेन जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। बिल्कुल ऐसा करने वाला बच्चा सिर्फ माइग्रेन का ही शिकार नहीं होता है बल्कि उसके अंदर कई बीमारियां घर कर लेती हैं। इसमें बीमारी, मेमोरी लॉस, माइग्रेन, मोटामा और आंखों से संबंधित बीमारियां शामिल हैं।

इस बार हेल्थ टिप्स में हम आपको बता रहे हैं कि टीवी का अधिक प्रयोग करने से क्या हो सकती हैं बीमारियां और इनसे बचने के क्या हैं उपाय?

टेलीविजन अधिक देर तक देखने के कुप्रभाव

आंखों पर : पलकें न झपकाने के कारण कार्नियां पर सूखापन व झिल्ली का क्षतिग्रस्त होना। रोशनी कम होना और मोबाइल हटा लेने के बाद धुंधला दिखाई देना।

मांसपेशियों पर : उल्टा लेट कर टीवी देखने से कंधें और गर्दन की मांसपेशियों में दर्द व सूजन। लैपटॉप और अंगुलियों पर अधिक लगातार देर तक काम करने से अंगुलियों में सूजन।

समय नष्ट होना : मोबाइल और टीवी पर अधिक समय बिताने से समय का अधिक नष्ट होना। इससे पढ़ाई और खेलकूद के घंटे कम होना और अन्य काम का भी प्रभावित होना

मोटापा : बैठे रहने से और टीवी देखते हुए भोजन करने से मोटापा, मोटापे के कारण आलस्य, मोटापे से उच्च रक्तचाप-मधुमेह आदि रोग का होना। मोटापे के कारण खेल प्रतियोगिताओं में भाग न ले पाना और कुंठा का शिकार होना। मोटापे के कारण निराश और डिप्रेशन का शिकार

निद्रा : अधिक समय तक टीवी देखने और मोबाइल चलाने से समय पर न सो पाना और इससे बॉडी क्लॉक के माध्यम से नींद का प्रभावित होना। अनिद्रा का शिकार होना। फिर, सुबह देर से जागना। इससे स्कूल, अकादमिक और कार्यालय में देरी से पहुंचना। इससे सिर दर्द और माइग्रेन का शिकार होना।

मानसिक कुप्रभाव :

एक घंटे से अधिक समय तक इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य दूसरे काम करने से उनका स्वभाव उग्र हो जाता है और उनके अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है। साथ ही, तीन घंटे से अधिक समय बिताने पर वह आपराधिक प्रवृत्ति के शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

इस समस्या से रहेंगे कोसो दूर, रात में सोने से पहले अगर आप करेंगे ये काम