इस साधारण सूप में होता हैं, जादुई चिकित्सा शक्तियां

एक बहुत पुरानी कहावत है कि “अच्छा शोरबा मृतकों को जीवित कर देता है ” आपने सुना होगा कि आपके बुजुर्ग सूप और स्टॉक की चिकित्सा शक्तियों के बारे में बात करते हैं जब भी आप ठण्ड से ग्रसित होते हैं या बुरी बीमारी से पीड़ित होते हैं। ब्रॉथ्स पोषक तत्वों के साथ लोड होते हैं। बीफ, चिकन, मछली और भेड़ के ब्रॉथ्स अब लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं। हड्डी का शोरबा एक सुपरफ़ूड है जो की कई बिमारियों के उपचार में मदद करता है।यहां हमने कुछ प्रमुख हड्डियों के शोरबा लाभों को बताया है :-

1.जोड़ों को मजबूत करता है: एक बहुत पुरानी कहावत है कि बोन ब्रॉथ कोलेजन में समृद्ध है जो हड्डियों, स्नायुबंधन या जानवरों की त्वचा में मौजूद है। हमारे जोड़ों के लिए यह अनिवार्य है क्योंकि जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, हमारे जोड़ों में बहुत अधिक समस्याएं पैदा हो जाती हैं । इसके अलावा उन्हें जेलैटिन में पर्याप्त मात्रा में संग्रहीत करने के लिए जाना जाता है, हड्डी शोरबा दो जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने में मदद करता है और इसलिए यह खिलाड़ियों के आहार चार्ट का एक हिस्सा है।

2. बेहतर पाचन: कई बीमारियां पेट के माध्यम से हमारे शरीर तक पहुँचती है, हड्डी का शोरबा गुड बैक्टीरिया की वृद्धि को बढ़ाने में मदद करता है और रोगाणुओं को समाप्त करने में मदद करता है। यह हमारी रोग प्रतिरक्षा को एक तरह से बढ़ाती है।

3. डेटोक्सिफिकेशन: बोन ब्रॉथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाना जाता है जिसमें पोटेशियम और ग्लाइसीन जैसी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है जो कि लिवर को साफ़ करता है । इसके अलावा, यह युवा त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि जब हम अस्थि शोरबा तैयार करते हैं तो यह कोलाजेन के भार को रिलीज करता है जो कि झुर्रियों के दिखाई देने वाले लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है।