आपके डायबिटीज लेवल का नोटिफिकेशन देगा यह स्मार्ट लैंस

वर्तमान समय में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उन्हें बार-बार डॉक्टर के जाकर शुगर लेवल चैक करवाना पड़ता है। लेकिन अब उन्हें बार-बार चैक करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। डायबिटीज पेशेटं के लिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट कॉनटेक्ट लेंस बनाया है जो लेंस की मदद से प्रतिदिन शुगर टेस्ट करेगा।

साथ ही शुगर बहुत अधिक बढ़ गई है तो ये लेंस अलर्ट भी कर देगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस लेंस का निर्माण दक्षिण कोरिया के उल्सन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने किया है।

ऐसे काम करेगा लैंस- यह लैंस आंखों में पूरी तरह फिट किया जाएगा। यह आंसुओं के जरिए ब्लड में शामिल ग्लूकोज की मात्रा को पूरी तरह रिकॉर्ड कर लेता है। इतना ही नहीं इस लेंस के डिसप्ले में आप अपना शुगर लेवल भी देख सकते हैं। इसके अलावा इस लेंस में ही एक छोटी LED लाइट जुडी़ है जो मरीज की शुगर बढ़ जाने पर जल जाती है और उसे पूरी तरह अलर्ट करती है।

सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन किया गया यह लेंस बहुत लचीला है, इसमें ट्रांस्पेरेंट नैनोस्ट्रक्चर के ग्लूकोज सेंसर लगे हुए हैं। साथ ही डिसप्ले पिक्सल भी मौजूद है जो रियल टाइम डाटा देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह लैंस आंखों के लिए कतई नुकसानदायक नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!