मारुति ब्रेजा और विटारा के साथ हुंडई क्रेटा की मुश्किलें बढ़ाएगी ये SUV, कंपनी ने कीमत से उठा दिया पर्दा

टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर मिड-साइड SUV से बीते महीने ही पर्दा उठा दिया गया था। हालांकि, कंपनी ने इसकी कीमतों का अनाउंस नहीं किया था। अब कंपनी ने इसकी कीमतों से भी पर्दा हटा दिया है। इस SUV को दो इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड और 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिट में लॉन्च किया गया है।

इन दोनों इंजन के साथ इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में लॉन्च किया गया है। कुल मिलाकर इसके 15 वैरिएंट आएंगे। जिसमें से कंपनी ने 11 वैरिएंट की कीमतों का खुलासा कर दिया है। बचे हुए 4 वैरिएंट की कीमत का अनाउंस बाद में कि जाएगा। इसका सीधा मुकाबला मारुति ब्रेजा, मारुति विटारा, हुंडई क्रेटा जैसी SUV से होगा। तो चलिए जल्दी से इसके वैरिएंट की कीमत जानते हैं।

1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन

टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाईराइडर में सेगमेंट का पहला माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह माइल्ड-हाइब्रिड वैरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव वाला सेगमेंट का पहला मॉडल भी है। हाई राइडर में 1.5-लीटर इंजन दिया गया है जो e-drive ट्रांसमिशन के साथ आता है।

इसका इंजन आउटपुट 68 किलोवाट का है और यह 122Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में कैपेबिल है। इसका मोटर आउटपुट 59 किलोवाट की पावर और 141Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों मोटर मिलकर 85 किलोवाट का आउटपुट जनरेट करने में कैपेबिल हैं।

टोयोटा हाईराइडर का एक्सटीरियर

टोयोटा की इस कॉम्पैक्ट SUV के एक्सटीरियर की बात की जाए इसे डुअल-टोन कलर दिया गया है। यानी इसे रेड+ब्लैक या ब्लू+ब्लैक कॉम्बिनेशन के साथ खरीद पाएंगे। ये हो सकता है कि लॉन्चिंग के वक्त इसमें कई कलर ऑप्शन मिलें। इसमें एक बड़ा बोनट, क्रोम स्ट्रिप, स्प्लिट LED DRLs और एक बड़ा एयर डैम दिया गया है। इसके पीछे की ओर रैपराउंड टेल लैंप्स मिलते हैं। SUV में एकदम नए डिजाइन वाले डुअल-टोन अलॉय व्हील दिए हैं। ये नॉर्मल अर्बन क्रूजर की तुलना में ज्यााद लंबी है।

टोयोटा हाईराइडर का इंटीरियर

गाड़ी के इंटीरियर की बात करें तो इसमें डुअल-टोन फिनिश मिलेगी। डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच लेदर देखने को मिलता है। इस मिड-साइज SUV में आपको फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, HUD और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा अर्बन क्रूजरमें रियर AC वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर ड्राइवर सीट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदर अपहोल्स्ट्री, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

टोयोटा हाईराइडर की सेफ्टी

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर में 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड और हिल स्टार्ट असिस्ट को जोड़ा गया है। इसके अलावा, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग पॉइंट, दोनों रो के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी सेफ्टी फीचर्स के तौर पर है।

लगभग यही फीचर न्यू ब्रेजा में भी दिए हैं। अभी कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 10 से 16 लाख के बीच होगी।

यह पढ़े: ‘आई हेट रशियन’: सफाई में देरी से भड़कीं नॉर्वे की कौंसुल, रूस ने दे दिया देश निकाला