कैंसर और दिल की बीमारी के इलाज में ये टी होता है बहुत मददगार

सेहत और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति सतर्क रहने वाले लोगों की जिंदगी में आज तेज और कड़क या फिर पत्ती तेज या चीनी कम वाली चाय की जगह अब हर्बल टी ने ले ली है। इसके नियमित सेवन से कई फायदे होते हैं। इससे मन शांत रहता है, सेहत अच्छी रहती है, पाचन तंत्र मजबूत बनता है, शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते है, एनर्जी भी भरपूर बनी रहती है, तनाव दूर होता है, सर्दी-जुकाम से निजात मिल जाती है और नींद भी अच्छी आती है।

इन सबके अलावा अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में किए शोध से यह बात भी सामने आई हैं कि चाय खासकर काली और हरी चाय में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व के कारण चाय पीने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

विस्कोनसिन यूनिवर्सिटी से जुड़े शोधकर्ता ने कहा कि दुनिया भर में टी एक लोकप्रिय पेय है और इसमें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तत्व होने का पता लगा है।

इंडियन टी एसोसिएशन द्वारा शुक्रवार को आयोजित एक सेमिनार में उन्होंने कहा कि ग्रीन टी में कैंसर निवारक प्रभाव होने का पता लगा है। उन्होंने कहा कि टी पीना न सिर्फ कैंसर बल्कि डायबिटीज और दिल के रोगों में भी उपयोगी होता है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न अध्ययनों से संकेत मिले हैं कि जो लोग नियमित रूप से चाय पीते हैं, उनमें कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। उन्होंने कहा कि इसकी वजह चाय में ‘एंटी-आक्सीडेंट’ तत्व की मौजूदगी मानव शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को रोकता है।

यह भी पढ़ें-

कीजिए इमली का सेवन, स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक