गठिया व मोतिया बिंद रोगो के लिए काफी फायदेमंद है ये सब्ज़ी

शलगम सेहत के लिए अत्यंत गुणकारी है। इसमें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाले अनेको गुण है। यह दिल से सम्बंधित बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह कैंसर से भी बचाव करता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। शलगम हमारी हड्डी के ज्योति व त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद है। यह गठिया व मोतिया बिंद के रोगो के लिए भी काफी फायदेमंद है।

आप इसे रोज़ाना के खाने में शामिल कर सकते है और सब्जी, सलाद, रायता के रूप में खा सकते है।  इसका स्वाद चूँकि थोड़ा कसैला होता है इसलिए रायता ही बेस्ट ऑप्शन है।  शलगम में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है।  आइये जाने शलगम के अन्य फायदे –

हार्ट के लिए फायदेमंद – शलगम दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है।  इसमें एंटी फ़्लम्मतोरी गुण पाए जाते है जिससे दिल से सम्बंधित कई बीमरिया दूर हो जाती है।  यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को भी मजबूत बनता है।

हड्डियां मजबूत बनाते है  अगर आप गठिया रोग से पीड़ित है अपने खाने में शलगम का शामिल करे।  शलगम में कैल्शियम , पोटैशियम और मिनरल की मात्रा पाइ जाती है जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है।

मोटापा कम करे – अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो शलगम आपने लिए काफी लाभ प्रद है।  शलगम में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है जिससे आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है।  शलगम में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे आपका मेटाबोलिज्म कंट्रोल में रहता है।

अस्थमा में फायदेमंद – आप अस्थमा के रोग से पीड़ित है तो शालगल का सेवन अस्थमा से राहत दिलाने में बहुत सहायक है।  इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वा पाए जाते है जो अस्थमा के लिए बहुत फायदेमंद है।

पाचन को बेहतर बनाये – शलगम में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।  यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।  शलगम आंतो व कोलन को सुरक्षित रखता है।  पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए आप शलगम का दवा के रूप में इस्तेमाल करे।

दालचीनी से बढ़ाएं ब्यूटी, अपनाएं ये आसान टिप्स