मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ाता है इस सब्ज़ी का जूस

देखा गया है अक्सर उम्र बढ़ते हुए हड्डियों से जुड़ी परेशनियाँ होने लगती है ख़ास तौर पर महिलाओं में। अगर आप चाहते है कि हड्डियाँ बुढ़ापे तक मज़बूत बनी रहे तो मैग्नीज़ीयम युक्त खान पान अपनाएं। जो लोग अपने भोजन में मैग्नीज़ीयम का इस्तेमाल करते है उनकी हड्डियाँ ज़्यादा मज़बूत रहती है।

कैल्सीयम ओर विटामिन डी के साथ – साथ मैग्नीज़ीयम भी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 2500 लोगों पे शोध करने के बाद  20 साल तक शोध चला उसके बाद ये सामने आया कि पुरुषों में मैग्नीज़ीयम की मात्रा कम होती है जिसके वजह से उनको फ़्रैक्चर की शिकायत आम है। अगर पुरुषों में  44 %  ज़्यादा कैल्सीयम होता तो उनको हड्डी टूटने का ख़तरा कम रहता। जो लोग मैग्नीज़ीयम की मात्रा ज़्यादा लेते है उनकी हड्डियाँ ज़्यादा मज़बूत होती है ओर उनको हड्डी रोग सम्बंधित कोई रोग नही होता। मैग्नीज़ीयम की मात्रा रक्त में मैग्नीज़ीयम की मात्रा से पता चलती है जिसकी जाँच का नाम सिरम मैग्नीशियम है। मैग्नीज़ीयम की मात्रा खान पान पे निर्भर करती है इसके  बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लेना ज़रूरी है।

वजन घटाने में मददगार : क्या आपको मालूम है कि लौकी के जूस में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है? इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये बहुत फायदेमंद साबित होता बै। इसमें मौजूद फाइबर देर तक आपको भूख नहीं लगने देती।

वर्कआउट के बाद पीना फायदेमंद : आप वर्कआउट के बाद जिस प्रोटीन शेक को पीते हैं, उसकी जगह लौकी के जूस को पीकर देखिये। लौकी के जूस में मौजूद नैचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखती है बल्कि वर्कआउट के दौरान शरीर में कार्बोहाइड्रेट की जो कमी पैदा होती है उसे भी पूरा करती है। इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में होता है इसलिए ये मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ाता है।

शरीर को डीटॉक्स करे : खाली पेट एक ग्लास लौका का जूस पीने से आपको ताजग़ी और एनर्जी दोनों महसूस होती है। इस जूस में 98 प्रतिशत पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकाल देते हैं। इसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है।

यूटीआई से निपटने में मदद करे : अगर आपको यूरीन के दौरान जलन या दर्द महसूस होता है तो आपको जरूरत है हर सुबह लौकी का जूस पीने की। क्योंकि ऐसा यूरीन में एसिड की मात्रा बढऩे पर होता है और लौकी के जूस से मिलने वाली ठंडक एसिड के असर को कम कर देती है।