एसिडिटी की समस्या से इस तरह पाएं छुटकारा

आजकल पेट में एसिडिटी होना बहुत ही आम बात हो गई है। लेकिन इस गंभीर समस्या की वजह से हमें कई तरह की महत्वपूर्ण परेशानीयों का सामना करना पडता है। एसीडीटी की गंभीर समस्या तब ​होती है जब हमारा पाचन तंत्र पूर्ण्तः सही से काम नही करता और इसके जिम्मेदार भी हम खूद ही होते है।

समय पर खाना न खाना, खाने के बीच में बहुत अधिक अंतराल रखना, कभी भी कुछ भी खा लेना या बाहर की चीजों का ज्यादा सेवन करना ये ऐसी गंभीर समस्या है जो हम रोजमर्रा अपनी जिंदगी में करते है लेकिन अपनी इस गलती पर ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से हमारे पेट में एसिडिटी , जलन और पेट से जुडी गंभीर समस्या हो जाती है। आज हम आपको एसिडिटी से जुडे कुछ महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खे बता रहे है जिसको अपनाने से आप बहुत जल्द ही एसिडिटी से पूर्ण्तः राहत महसूस करेेंगे।

रात के समय गर्म दूध में एक चम्मच शहद को मिला कर पीए इससे एसिडिटी से राहत मिलेगी। सुबह के समय गर्म पानी में नींबू निचोड ले और उसका सेवन करे। नींबू पानी के सेवन से पेट की चर्बी भी अत्यधिक कम ​होती है और एसीडीटी से भी छुटकारा मिलता है। खाना खाते समय आराम से चबा चबा कर खाना खाएं। इससे खाना बहुत जल्दी पचेगा। जल्दी जल्दी खाने से खाना सही तरह से नहीं पचता जिसकी वजह से पेट में गैस,एसीडीटी और पेट दर्द जैसी गंभीर समस्या हो जाती है।