ऐसे दूर करे अपने पैरों की सूजन

सामान्यतः आपने यह देखा होगा की अचानक चलते चलते पैरों में मौच आ जाती हैं जिसकी वजह से धीरे धीरे पैर में गंभीर सूजन आने लगती। सूजन को दूर करने के लिए कई लोग बिभिन्न अंग्रेजी दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन सूजन सही नहीं होती। आज हम आपको सूजन को ठीक करने का इलाज बता रहे हैं।

सूजन से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए उस हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें। इसके लिए एक कपड़े पर बर्फ के कुछ टुकड़े बांध लें और दर्द वाली जगह लगाएं। सूजन पर सीधे बर्फ लगाने से अवश्य बचें।

जब आप बैठे हो या लेटे हो तो तकिए के सहारे सूजे हुए अंग को ऊपर रखें। ये नुस्खा सूजन वाली जगह पर खून जमा नहीं होने देता और रक्त संचार को भी पूरी तरह बढ़ाता है।

हल्दी आपको सूजन और इससे होने वाले दर्द से पूर्ण छुटकारा दिलाने में बहुत असरदार है। इसके लिए दो चम्मच हल्दी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर बारीक़ पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह लगाएं। और जब ये सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से अवश्य धो लें। हर रोज दो से तीन बार ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से पूर्ण निजात मिलेगी।

पैरों में सूजन होने पर गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालें और तकरीबन बीस मिनट के लिए उसमें पैर डालकर रखें। अगर कंधों या शरीर के दूसरे अंगों पर सूजन है तो पानी में सेंधा नमक डालकर नहाने से बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...