पेट को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है यह काम, जानिए क्या करें उपाय

हम में से बहुत से लोगों की दिन की शुरूआत ही चाय से होती है। भारत को चाय प्रधान देश कहा जाए तो कोई भी अतिशयोक्ति नहीं होगी। भारत में तकरीबन 90 प्रतिशत लोग सुबह नाश्ते से पहले चाय जरुर पीते हैं।

दरअसल चाय लोगों की एक आदत बन जाती है ,चाय का नशा भी हो जाता है। लेकिन हम बताने जा रहे है कि चाय के ऩफा और नुकसान दोनों ही होते है –

चाय में ढेर सारा एसिड मौजूद होता है, खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिये कई लोगों को सुबह चाय पीनी बहुत अच्छी नहीं लगती।

अगर चाय में दूध ना मिलाया जाए तो वह बहुत ही फायदा पहुंचाती है, जैसे मोटापा कम करना। पर अगर अधिक ब्लैक टी का सेवन किया जाए तो वह सीधे पेट पर गहरा असर करती है।अध्ययन के अनुसार पाया गया है कि जो लोग खाली पेट बहुत अधिक दूध वाली चाय पीते हैं, उन्हें थकान का एहसास बहुत ज्यादा है।

खाली पेट कड़ी चाय पीने से पेट को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। कड़ी चाय से पेट में अल्सर और एसिडिटी हो सकती है।

चाय के साथ बिस्कुट या अन्य चीज़ें खाने से पेट द्वारा चाय अच्छी तरह से पचा ली जाती है। दूसरी ओर चाय के साथ नमकीन या मीठा खाने से शरीर को सोडियम की प्राप्ती होती है, जिससे अल्सर नहीं होता।

चाय में टैनिन नामक पदार्थ होता है, ऐसे में वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्ट कर सकती है इसलिये दोपहर में खाना खाने के बाद कभी भी चाय ना पियें।

यह हम सब जानते हैं कि जोड़ो का दर्द हमारे लिए बहुत ही तकलीफदेह हो सकता हैं, जोड़ों की बीमारियों से दर्द और चलने-फिरने में बहुत परेशानी हो सकती हैं, इनमें से कुछ समस्याओं के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती हैं, लेकिन ज्यादातर जोड़ों के दर्द में राहत के लिए आप इन उपायों का पूरी तरह अपना सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखती है काली चाय, जानिए इसके अन्य लाभ