ये योग दिल के रोगों में बहुत फायदेमंद होता है, जानिए

आधुनिक जीवनशैली ने लोगों को बहुत से रोग दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं। कई शोध यह बात कह चुके हैं कि भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। दिल की बीमारियों (Heart Disease) में सबसे आम रोग है दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक। आजकल लोग माडर्न जीवनशैली जीने के फेर में अपनी सेहत के साथ समझौता करने से बिल्कुल भी नहीं घबराते हैं। बाहर का खाना जैसे फास्ट-फूड, जंक फूड का सेवन, शराब का सेवन, अतिरिक्त वसा वाला भोजन करना। इसके साथ ही शारीरिक गतिविधियों में भाग न लेना, जरूरत से ज्यादा तनाव (Stress) पालना। इन सबका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। और दिल की बीमारी हमें घेर लेती है। हार्ट अटैक (Heart Attack) को लाइफस्टाइल की देन भी कहा जा सकता है। क्योंकि एक सक्रिय जीवनशैली को अपनाकर आप इससे काफी हद तक बचे रह सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) भी हार्ट अटैक की वजह हो सकती है। हाई बीपी से आपकी नसें प्रभावित होती हैं और इसका दिल पर भी प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं उच्च रक्तचाप आर्टरीज पर भी प्रभाव डालती है, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है।

जितना अधिक आप सक्रिय रहेंगे उतना ही आपका हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) बेहतर होगा। व्यायाम रक्त के बेहतर परिसंचरण (Circulation of Blood) को सुनिश्चित करता है और हृदय के सुचारू संचालन में मदद करता है। व्यायाम विभिन्न जोखिम कारकों को भी मारता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं। मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा का स्तर, तनाव और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर कुछ प्रमुख जोखिम कारक हैं जिन्हें व्यायाम से नियंत्रित किया जा सकता है।

आप दिल के रोगों का खतरा कम करने के लिए व्यायाम और योग को अपना सकते हैं।

दिल की सेहत के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। आधुनिक जीवनशैली ने लोगों को बहुत से रोग दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं।दिल की बीमारियों (Heart Disease) में सबसे आम रोग है दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक। आजकल लोग माडर्न जीवनशैली जीने के फेर में अपनी सेहत के साथ समझौता करने से बिल्कुल भी नहीं घबराते हैं। बाहर का खाना जैसे फास्ट-फूड, जंक फूड का सेवन, शराब का सेवन, अतिरिक्त वसा वाला भोजन करना। इसके साथ ही शारीरिक गतिविधियों में भाग न लेना, जरूरत से ज्यादा तनाव (Stress) पालना। इन सबका सीधा असर हमारे दिल पर पड़ता है। और दिल की बीमारी हमें घेर लेती है। हार्ट अटैक (Heart Attack) को लाइफस्टाइल की देन भी कहा जा सकता है। क्योंकि एक सक्रिय जीवनशैली को अपनाकर आप इससे काफी हद तक बचे रह सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) भी हार्ट अटैक की वजह हो सकती है। हाई बीपी से आपकी नसें प्रभावित होती हैं और इसका दिल पर भी प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं उच्च रक्तचाप आर्टरीज पर भी प्रभाव डालती है, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है।

जब बात होती है एक सेहतमंद शरीर की, तो हेल्दी हार्ट का जिक्र होना बनता है। आपका दिल आपके लिए बिना रुके काम करता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने भागमभाग भरे जीवन में जरा रुकें और अपने दिल की सेहत के लिए कुछ करें। इसके लिए आप व्यायाम को चुन सकते हैं। अगर आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है तो नियमित रूप से 30 मिनट तक सुबह सैर करें या दौड़ लगाएं। और अगर आप व्यायाम के लिए समय निकाल सकते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं दिल के लिए कुछ अच्छी एक्सरसाइज के बारे में-

कार्डियो एक्सरसाइज दिल की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि कार्डियो वर्कआउट करने से रक्त के बेहतर प्रवाह में मदद मिलती है।

कुछ व्यायाम जो आप आज़मा सकते हैं- तेज चलना, रस्सी कूदना, तैरना, जंपिंग जैक, दौड़ना, टहलना, बाइक चलाना और किकबॉक्सिंग।

योग रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने और दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ बेहतर योग आसनों में शामिल हैं- मार्जरीआसन (कैट पोज), उत्कटासन (चेयर पोज), वरभद्रासन (योद्धा मुद्रा), त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा), तड़ासन (पर्वत मुद्रा) या सेतु बन्ध सार्वांगसन (सेतु मुद्रा)।

यह भी पढे-

डाइट में शामिल करें अनरिफाइंड नमक, सेहत को मिलेंगे जबर्दस्त लाभ