झड़ते बालों पर लगाएंगे रोक ये योगासन

आज के समय में आपका गलत लाइफस्टाइल, खानपान व तनाव आदि आपको शारीरिक रूप प्रभावित करता है। इन्हीं में एक है बालों का झड़ना। बहुत से लोग अक्सर तेजी से बालों के गिरने की शिकायत करते हैं। कुछ लोग तो इसके उपचार के लिए दवाईयों से लेकर महंगे व दर्द भरे उपचार करवाने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। लेकिन इन सबके जरिए आप अपना पैसा तो बर्बाद करते हैं ही, साथ ही खुद को काफी कष्ट भी देते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों का झड़ना रोकने के साथ-साथ बालों के विकास में भी आपकी मदद करेंगे-

  • अधोमुख श्वानासन

इस आसन को करते समय आपके सिर की तरफ रक्त प्रवाह तेजी से होता है, जिसके कारण आपके बाल पोषित होते हैं। उनकी जड़े मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना रूक जाता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए आप सबसे पहले दोनों हाथों और दोनों घुटनों को जमीन पर रखें। अपने घुटनों को सीधा करते हुए हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएँ। अपनी बॉडी को तब तक स्ट्रेच करना है जब तक कि शरीर का भार हाथों और पैरों की उँगलियों पर न आ जाए। साधारण श्वास लेते हुए 5-10 सेकंड इसी अवस्था में रहें। फिर सामान्य अवस्था में लौट आएं।

  • सर्वांगासन

जैसा कि इसके नाम से प्रदर्शित होता है। यह शरीर का सपूर्ण व्यायाम कहा जाता है। इसकी मदद से न सिर्फ बालों का झड़ना रूकता है, बल्कि थाॅयराइड व अन्य शारीरिक समस्याओं के लिए भी इसका अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए पीठ के बल सीधे जमीन पर लेट जाएँ। श्वास लेते हुए अपने पैरों को जमीन से ऊपर 90 डिग्री पर उठाएँ। दोनों हाथों से अपनी बैक और हिप्स को सपोर्ट देते हुए अपनी कमर को भी ऊपर की ओर उठाएँ। शरीर का पूरा वेट आपके कंधों पर आना चाहिए। 15-20 सेकेंड्स तक इसी अवस्था में रहें। फिर श्वास छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस आयें।