थायराइड से बढ़ते मोटापे पर इस तरह लगाएं लगाम

थायराइड एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जो अपने साथ अन्य भी कई परेशानियां लेकर आता है। इन्हीं में से एक है वजन बढ़ना। थायराइड ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है इसलिए जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है तो वजन बढ़ने लगता है। ऐसे लोग अपनी बीमारी को ही दोष देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ उपाय अपनाकर भी मोटापे से निजात पा सकते हैं-

अपनी डाइट में से सफेद चावलों को बाहर कर दें और उसकी जगह ब्राउन राइस खाए।

खाने में उबले आलू या शकरकंद को शामिल करें। ये दोनों आपके शरीर को कम कोलेस्ट्रॉल में भी पर्याप्त पोटैशियम देते हैं, जिससे थायराइड में जल्दी आराम मिलता है।

कुछ चीजें थायराइड मरीजों के लिए उचित नहीं मानी जाती। जैसे आप गोभी, सोयाबीन, कैफीन वाले पदार्थ, ग्लूटेन वाले आहार, फास्टफूड और मीठी चीजों से परहेज करें।

जहां तक हो सके, नमक और चीनी का सेवन कम मात्रा में करें।

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप थायराइड से ग्रस्त हैं तो ग्रीन टी का सेवन ना करें। थायराइड के रोग में ग्रीन टी का इस्तेमाल कई बार खतरनाक हो जाता है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें।

थायराइड के दौरान मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह दवा लेने में अनियमितता है। ऐसे में अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक समय निश्चित कर लें, आप दवा लेने में भूल न करें।

व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। सप्ताह में कम से कम पांच दिन तीस मिनट रोज व्यायाम या स्विमिंग करने से आपका मोटापा गायब हो जाएगा।