देश में बन रही कोरोना की तीन वैक्सीन, हर भारतीय तक पहुंचाने की रूप-रेखा तैयार: PM मोदी

कोरोना संकट के बीच भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर घोषणा की। उन्होंने बताया कि देश में कोराना की तीन-तीन वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। तीनों वैक्सीन टेस्टिंग के अलग-अलग चरणों में है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि हर भारतीय तक वैक्सीन पहुंचाने की रूप-रेखा तैयार की जा चुकी है।

कोरोना वैक्सीन कब तैयार होगी, यह एक बड़ा सवाल है, अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने इस सवाल का जिक्र किया। उन्होंने कहा देश के हमारे वैज्ञानिक ऋषि-मुनियों की तरह जी-जान से वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। जब वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी तो बड़े पैमाने पर इनका उत्पादन किया जाएगा।

भारत में तीन वैक्सीन पर काम हो रहा

1. कोवैक्सिन- भारत बायोटेक और आईसीएमआर
2. ZyCoV-D- जायडस कैडिला
3. कोविडशील्ड (AZD 1222)- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका

आजादी के इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के शुरुआत में हमारे देश में सिर्फ एक लैब थी और अब 1,400 से ज्यादा लैब हैं। पीएम ने कोरोना योद्धाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इन्होने देश में सभी लोगों को एक मंत्र दिया है और वो मंत्र है ‘सेवा परमो धर्मः’। प्रधानमंत्री ने कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए नमन किया। साथ ही पीएम ने कोरोना पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की।

यह भी पढ़े: भारत खुद मजबूत, सशक्त और सुरक्षित इसलिए विश्वस्तर पर भरोसेमंद: PM मोदी
यह भी पढ़े: भारतीय नौसेना खरीदेगी 10 मानवरहित ड्रोन, हिंद महासागर में दुश्मन पर कड़ी नजर