थायरॉइड को रखना है नियंत्रण में, काम आएंगे यह उपाय

थायराॅइड की समस्या आज के समय में बेहद आम है। यूं तो यह समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन महिलाओं में यह ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे तो महिलाएं इसे नियंत्रित करने के लिए दवाई का सेवन करती हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों के जरिए भी इस समस्या से निजात पा सकती हैं-

थायरॉइड की समस्या के पीछे एक मुख्य कारण आयोडीन की कमी होती है। ऐसे में अगर थायरॉइड के कारण पर ही प्रहार किया जाए तो समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलि आप अपनी डाइट में सी फूड, क्रूसिफेरस सब्जियों जैसे आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

प्रोसेस्ड फूड वैसे तो किसी के लिए भी अच्छे नहीं माने जाते। लेकिन अगर आप थायरॉइड पेशेंट हैं तो इससे दूरी बनाना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। इसलिए जिन खाद्य पदार्थों में चीनी, रंग, कृत्रिम स्वाद और स्वीटर्स शामिल हैं उन्हें आहार में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इसके साथ ही वसा मुक्त, चीनी मुक्त और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

एक बेहतर स्वस्थ और थायरॉइड मुक्त जीवन जीने के लिए संतुलित आहार बेहद जरुरी है। आंतों में सूजन थायरॉइड की समस्याओं का कारण बन सकती है। प्रतिदिन दो से तीन तरह की सब्जी और फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।