Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए केवल दिनचर्या बदलना ही है काफी

खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए केवल दिनचर्या बदलना ही है काफी

हम जानते हैं कि बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति के खाने-पीने के साथ उसकी दिनचर्या में बदलाव बहुत जरूरी हैं। हम स्वास्थ्य के प्रति अगर कोई गलत कदम उठाते हैं, तो उसकी लापरवाही की सजा हमें भुगतनी पड़ती हैं। जबकि थायरॉइड जैसी खतरनाक बीमारी में जरा सी भूल हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

इस बीमारी से बचने के लिए हमें केवल अपनी दिनचर्या को बदलना होगा, बस फिर क्या हैं हम थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। आइये, आज आपकी सही दिनचर्या बनाने के लिए कुछ उपाय बताते हैं।

Loading...

थायरॉइड से ग्रस्त व्यक्ति को अपने शरीर में आयोडीन की मात्रा की जाँच अवश्य करानी चाहिए। मेटाबॉलिज्म के सही प्रकार से कार्य करने के लिए हमारे शरीर में आयोडिन होना बहुत आवश्यक हैं। आयोडीन की मात्रा को कम न होने दें और टाईम टू टाईम चिकित्सक से जाँच व परामर्श लेते रहें।

खाने में कार्बोहाइड्रेट व वसा को बिल्कुल न के बराबर कर दें और जितना हो सके गाजर, अंडे का सेवन करें जिससे विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ सकें, जितना हो सके भोजन में हरी सब्जियां और पौष्टिकता प्रदान करने वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए।

दही व सेब का खाने में प्रयोग करे, जो हमारे शरीर में कई लाभकारी बैक्टीरिया उत्पन्न करते हैं। जो हमारी थायरॉइड की बीमारी में लाभकारी होते हैं।

रोज आधे घंटे प्राणायम जैसे हलासन, मत्स्यासन और सर्वांगासन करना चाहिए। दवाओं के साथ-साथ यह भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं।

थायरॉइड से ग्रस्त मरीज को काली मिर्च का बहुत अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि काली मिर्च थायरॉइड हॉर्मोन को कंट्रोल करने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं। चाहे काली मिर्च को पीसकर सेवन करे या ऐसे भी खा सकते हैं। परन्तु जितना हो सके काली मिर्च को अपने खाने में अवश्य इस्तेमाल करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *