दांतों की झनझनाहट ने कर दिया है परेशान, तो अपनाएं यह आसान टिप्स

जिन लोगों को दांतों में सेंसेटिविटी की परेशानी होती है, उन्हें कुछ भी खाने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। कभी भी बहुत अधिक गर्म या ठंडा खा लेने से उनकी तकलीफ काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी दांतों की झनझनाहट से परेशान रहते हैं तो इन आसान उपायों के जरिए अपनी तकलीफ को कम कर सकते हैं-

तिल, सरसों का तेल और नारियल का तेल एक.एक चम्मच करके अच्छी तरह मिला लेंण् अब इस तेल से दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी से मुंह साफ कर लें। लगातार ऐसा करने से दांतों में झनझनाहट कम होने लगेगी।

फ्लोराइड हमें दांतों की सड़न और टूथ इनेमल को डैमेज होने से बचाता है। ऐसे माउथवॉश और टूथपेस्ट का प्रयोग करें जिसमें फ्लोराइड शामिल हो। वैसे आजकल सेंसेटिव दांतों के लिए अलग से टूथपेस्ट मौजूद हैं, आप उनका प्रयोग भी कर सकते हैं।

नमक और सरसों के तेल से मसाज करना दांतों के लिए एक बेहद पुराना व कारगर उपाय है। वैसे आप चाहें तो सिर्फ सरसों के तेल से भी दांतों और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

हल्के गरम पानी में नमक मिलाकर उससे सुबह तथा रात में कुल्ला करने की आदत डालें। इससे दांतों में ठंडा-गरम लगने की समस्या में कभी लाभदायक होता है।