हेल्थ टिप्स: ऐसे बचें डिहाइड्रेशन की समस्या से

डिहाईड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको अधिक पानी पीने की जरूरत है। पानी आम तौर पर वयस्कों को रिहाईड्रेट करने में मदद करता है। अगर आपको विशेष रूप से प्यास नहीं लगती है तो भी आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट या इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं।

पानी के अधिक मात्रा वाले फल और सब्जियों का सेवन भी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरी कर सकता है। फलों और सब्जियों में पानी के साथ.साथ मिनरल्स और विटामिन भी मौजूद होते हैं जो डिहाईड्रेशन से राहत प्रदान करते हैं।

डिहाईड्रेशन के दौरान शरीर को हाइड्रेट करने के लिए घर का ओरल रिहायडरेशन सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक और 6 चम्मच चीनी मिलाएं। अच्छी तरह इसे मिलाएं और जल्दी परिणाम प्राप्त करने के लिए दिन में 2 से 3 बार पिएं।

दही डिहाईड्रेशन के कारण होने वाली डायरिया और उल्टी से राहत प्रदान करता है। हालांकि, यह इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है और आसानी से पचता है। रोजाना एक कप दही का सेवन करें। इसके अलावा आप घर पर दही और चावल का भी सेवन कर सकते हैं।

केले का सेवन डिहाईड्रेशन के दौरान आपको राहत प्रदान करता है। डिहाईड्रेशन शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में केले का सेवन आपको पोटेशियम, मिनरल और विटामिन जैसे पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या कम होती है।

यह भी पढ़ें:

पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके

अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है एलोवेरा: जानिए इसके 5 बड़े फायदे

Loading...