खट्टी डकार से पानी है राहत? इन घरेलू उपायों को अपनाएं

खट्टी डकार आना एक आम समस्या है। अक्सर इसकी वजह से गले, पेट और सीने में तेज जलन होती है। इसका मुख्य कारण पेट में बढ़ा हुआ वैक्यूम होता है। जब भी ब्लड फ्लो बढ़ जाता है तो पाचन क्रिया में तेज़ी आ जाती है, जिसके चलते पेट की सामान्य प्रक्रिया पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में पेट में कुछ वैक्यूम भी तैयार हो जाते हैं जो डकार के रूप में बाहर निकलते हैं। इससे बचने के लिए लैक्टिक ऐसिड का इस्तेमाल करना काफी अच्छा होता है। लैक्टिक ऐसिड की अच्छी मात्रा दही में पाई जाती है जो खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने के काम आती है। दही में अच्छे एंजाइम्स और कई तरह के प्रोटीन भी मौजूद होते हैं। खट्टी डकार से बचने के लिए आप इन चीज़ों का भी सेवन कर सकते हैं –

1. नींबू पानी है फायदेमंद

खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी पीना बेहद फायदेमंद है। इसमें ऐसिटिक तत्व पाए जाते हैं जो पेट को ठंडा रखने में मददगार होते हैं। जब भी भोजन करें उसके 15 मिनट पश्चात एक गिलास पानी में आधा नींबू डालकर जरूर पीएं। ऐसा करने से खट्टी डकार से राहत मिलेगी।

2. सौंफ-मिश्री से मिलेगा छुटकारा

यदि आप भी खट्टी डकार की समस्या से ग्रस्त हैं तो मिश्री और सौंफ का प्रयोग करें। सौंफ में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को सुचारु रखते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित खाने के बाद सौंफ और आधा चम्मच मिश्री का सेवन करें।

3. काला नमक खाएं

काला नमक पाचन क्रिया को सुचारु रखने के काम आता है। इसका सेवन करने से खट्टी डकार की समस्या दूर हो जाती है। काले नमक के साथ जीरा मिलाकर खाने से डकार से छुटकारा मिलता है। नियमित रूप से खाने के बाद एक गिलास पानी में भुना हुआ जीरा पाउडर काले नमक के साथ डालकर पीएं। फायदा मिलेगा।

4. पुदीने का सेवन करें

पुदीना खाने से खट्टी डकार से राहत मिलती है। बता दें कि पुदीने की तासीर एकदम ठंडी होती है। ऐसे में पाचन प्रक्रिया भी सुचारु रहती है। इसका सेवन करने से पेट को ठंडक मिलती है।

यह भी पढ़ें : सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं आप, तो घटने लगती है आपकी उम्र : शोध में हुआ खुलासा

एनर्जी से भरपुर होता है केला और ओटमील से बनी स्मूदी