स्किन केयर टिप्स : त्वचा के कालेपन से इस तरह पाएं छुटकारा

स्किन का कालापन एक आम समस्या बन चुकी है। इसकी मुख्य वजह प्रदूषण, युवी रेज़ और कई बार दवा का दुष्प्रभाव भी होता है। तेज़ धूप में ज्यादा घूमने से त्वचा पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इससे टैनिंग, रूखापन, झुर्रियां, झाइयां और डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। त्वचा के कालेपन से बचने के लिए कई घरेलू नुस्खों को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। बेकिंग सोडा, आलू , नीबू, दही, एलोवेरा आदि घरेलू उपाय स्किन के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। आइए जानें इनके फायदे –

एलोवेरा है रामबाण

स्किन के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा नुस्खा होता है। एलोवेरा स्किन के पुराने सेल्स को रिपेयर करता है और नए सेल्स तैयार करता है। ऐलोवेरा जैल को काली त्वचा पर लगाएं। अब करीब 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें।

बेकिंग सोडा है फायदेमंद

त्वचा पर पड़े काले घेरों से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा पानी की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को काले घेरों वाली जगह पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें। फर्क नज़र आएगा।

दूध लगाएं

स्किन पर दूध लगाने से त्वचा का कालापन मिट जाता है। दूध में विटामिन और फैटी एसिड्स की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। दूध में दही, आटे को मिला लें। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसका इस्तेमाल आप स्क्रब की तरह कर सकते हैं। फायदा मिलेगा।

नींबू है लाभदायक

नींबू नैचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। अगर आप स्किन के कालेपन से जूझ रहे हैं तो इसे रूई के सहारे कुहनियों और घुटनों पर लगा सकते हैं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से वॉश कर लें। आप चाहें तो नींबू के रस में शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से स्किन का कालापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : देर तक जागना, पैदा कर सकता है कई सारी गंभीर बीमारियां

यह लाभ होते हैं, सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से