Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बच्चा बनेगा मानसिक रूप से मजबूत, बस करिए यह छोटे-छोटे काम

बच्चा बनेगा मानसिक रूप से मजबूत, बस करिए यह छोटे-छोटे काम

हर माता-पिता बच्चों को जीवन में सफल होते हुए देखना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए बच्चों का मानसिक रूप से मजबूत होना भी उतना ही आवश्यक है। जीवन में आपको कई बार गिरना व गिरकर उठकर खड़ा होना पड़ता है, लेकिन यह तभी संभव है, जब आप मानसिक रूप से मजबूत हो। अन्यथा एक बार गिरने के बाद लोग दोबारा उठकर खड़े होने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। अगर आप भी अपने बच्चों को अंदर से मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना होगा-

कभी भी बच्चे से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें न रखें। कोई भी बच्चा हर चीज में अच्छा नहीं हो सकता और ऐसे में अतिरिक्त दबाव उनके मानसिक विकास को बाधित करता है। इसलिए बच्चा जिस चीज में अच्छा हो, उसी को निखारने का प्रयास करें।

बच्चे चाहे छोटे हो या बड़े, उन्हें आत्म अनुशासन सिखाना बेहद आवश्यक है। याद रखें कि डांटना या मारना किसी चीज का हल नहीं है। बेहतर होगा कि आप उन्हें आत्म अनुशासित होनेे के लिए प्रेरित करें।

गलतियां करना किसी भी लिहाज से गलत नहीं है। बड़े-बड़े महान लोग भी अपनी और दूसरों की गलतियों से सीखकर ही महान बने हैं। इसलिए उन्हें गलतियां करने से न रोकें और न ही गलती होने पर उग्र व्यवहार अपनाएं। गलतियां बच्चों के लिए एक सीख की तरह काम करती है। गलतियां करने पर बच्चों को अपने काम का नतीजा मिलेगा, ऐसे में उन्हें आगे के लिए सीख मिल जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *