डिप्रेशन के हो रहे हैं शिकार? इससे बचने के लिए इन बातों पर जरूर ध्यान दें..

अक्सर मनुष्य अपने जॉब को लेकर या फिर पर्सनल लाइफ की वजह से मानसिक तनाव या डिप्रेशन में आ जाता है। इसका प्रभाव सीधा सेहत पर पड़ता है। मानसिक तनाव न सिर्फ नकारात्मकता पैदा करता है, बल्कि शारीरिक रूप से व्यक्ति को कमजोर बना देता है। इसके कई लक्षण होते हैं जैसे ठीक से नींद न आना, भूख का कम लगना, हर समय उदास रहना, आत्मविश्वास में कमी आना, एकाग्रता में कमी, ख़ुदकुशी करने का ख्याल आना आदि। अवसाद से बचने के लिए खुश रहना, परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना, एक्सरसाइज़ का सहारा लेना, भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी डिप्रेशन के शिकार हैं तो इससे बचने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं –

1 फैमिली व दोस्तों के साथ समय बिताएं –

डिप्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय अपने अपने घर वालों व दोस्तों के साथ व्यतीत करना बेहद जरूरी है। जितना हो सके अपनी भावनाओं और अपनी समस्याओं को अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के साथ साझा करें। इससे आप खुश रहना सीख सखेंगे।

2 सोशल रहना है जरूरी –

यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं तो सामाजिक रूप से सक्रिय जरूर रहें। सोशल रूप से एक्टिव रहकर आप अपना ध्यान दूसरी तरफ बांट सकेंगे। साथ ही निगेटिविटी के शि‍कार न होकर अपनी एनर्जी का सही जगह इस्तेमाल कर सकेंगे।

3. निगेटिविटी से बिलकुल दूर रहें –

पॉज़िटिव रहना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। जितना हो सके खुद को पॉज़िटिव रखें और छोटी छोटी बातों में ही खुद को प्रोत्साहित करें। अपनी अच्छाइयों को दूसरों के साथ बाटें। जब भी निगेटिव महसूस करें गाना सुनें, टहलने जाएं और दोस्तों के साथ समय बिताएं। सभी चीज़ों को सकारात्मक नजरिए से देखें।

4 नींद लेनी है जरूरी –

अगर आप भी तनाव से पीड़ित हैं या डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं तो भरपूर नींद जरूर लें। रोज़ाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी बेहद महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद लेने से शरीर में भरपूर एनर्जी रहती है साथ ही मन भी खुश रहता है।

5 अपने अंदर के राइटर को दोबारा जगाएं

जो भी आप महसूस करें अपनी भावनाओं को पेपर में जरूर लिख डालें। ऐसा करने से आप डिप्रेशन से बाहर आ सकेंगे। इसके आलावा आप ब्लॉग्स का सहारा भी ले सकते हैं या फिर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने विचारों को साझा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  खरबुजे की मिठास है आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

आंवले के रस से मिलता हैं दांतों के कीड़ों से छुटकारा