फटी स्किन से हैं परेशान? सर्दियों में अपनाएं ये आसान टिप्स…

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में स्किन व बालों पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। तेज़ हवाओं के कारण स्किन का फटना, स्किन का रूखा होना आदि समस्याएं अकसर ब्यूटी में दाग लगा देती है। सर्दियों के दिनों में बालों में रूसी और हेयरफॉल भी आम समस्या है। सर्दियों के दिनों में रूखेपन से बचने के लिए ग्लिसरीन व तेल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप भी इस मौसम में अपनी स्किन को मुलायम बनाना चाहती हैं तो इन टिप्स को अपना सकती हैं –

चेहरे को सॉफ्ट बनाने के लिए आप सर्दियों में उस पर क्रीम या मॉइस्‍चराइजर अवश्य लगाएं। अगर आपकी स्किन तैलीय है तो हल्के फेस वॉश को काम में लें। फेस वॉश को लगाने के बाद चेहरे को हल्के हाथों से स्‍क्रब करें और फिर उस पर सनस्‍क्रीन लगा लें।

जब भी आप नहाएं तो हल्के साबुन का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन फटेगी नहीं और न ही ड्राई होगी। सर्दियों के मौसम में कठोर साबुन को उपयोग करने से बचें।

सर्दियों के दिनों में नहाते समय ठंडे पानी को जहां तक हो सके काम में लें। यह पानी सर्दी-जुकाम से बचाने में बहुत लाभदायक होता है। अधिकतर लोग सर्दियों में ठंडे पानी को उपयोग में लेने से बचते हैं क्योंकि यह ठंड का एहसास दिलाता है। ऐसे में आप चाहें तो गुनगुने पानी को काम में ले सकते हैं।

जब भी नहा कर आएं हमेशा स्किन पर कोल्ड क्रीम व मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन मॉइस्चराइज़्ड रहती है और ड्राई नहीं रहती।

इस मौसम में स्किन पर ग्लो पाने के लिए केले और पपीते का फेस पैक इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को टाइट रखेगा और आपका चेहरा चमकता हुआ नज़र आएगा।

सर्दियों में धूप में ज्यादा देर बैठने से बचें। सूर्य की किरणें स्किन संबंधी समस्याएं उतपन्न करती हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए स्किन पर सन ब्लॉक क्रीम का उपयोग करें।

रूखी स्किन वाले लोगों को इस मौसम में रात्रि में स्किन पर बादाम या जैतून के तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए। इससे स्किन का रूखापन दूर हो जाता है।

होंठों की देखभाल करने के लिए सर्दियों के दिनों में भरपूर पानी का सेवन करें। इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे और फटेंगे नहीं। आप होंठो पर लिप बाम और पैट्रोलियम जेली भी लगा सकते है। इस मौसम में लिपस्टिक को लगाने से बचें।  रात्रि में सोते समय घी या बटर को होंठो पर लगाएं।

स्किन पर सर्दियों मे गुलाबजल, नींबू के रस, दूध की मलाई को मिक्स करके लगाएं। इससे त्वचा के फटने की समस्या समाप्त हो जाएगी और आपकी स्किन चमक उठेगी।

नारियल के तेल से स्किन की रोज़ाना मालिश करें। यह स्किन को मुलायम व चमकदार बना देगी। इसके अलावा स्किन पर बेसन का उबटन भी लगाया जा सकता है। त्वचा खिली- खिली नज़र आएगी।

पैर फटने की समस्या सर्दियों में आम होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए एड़ियों पर जैतून का तेल लगाएं और उससे मसाज करें। इस तेल को लगाकर पैरों में फर्क नज़र आएगा।

सेहत के लिए हल्दी वाला पानी होता है बहुत लाभदायक