लिवर की पूरी गंदगी साफ़ करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करे ये जूस

लिवर यानी जिगर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण ग्रंथी है। आपको बता दे की लिवर पेट के दाहिनी ओर नीचे की तरफ होता है, जोकि शरीर की कई क्रियाओं को पूर्ण्तः नियंत्रित और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। आपको बता दे की लिवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे जूस के बारे में बताएंगे, जिससे लिवर के विषैले टॉक्सिन बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप भी अपने लिवर के पूर्ण्तः स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस जूस को अपनी डाइट में अवश्य शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन जूस के सेवन से आप लिवर को पूरी तरह डिटॉक्स कर सकते हैं।

1. लौकी का जूस
इस नुस्खे के लिए आपको लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय की आवश्यकता होगी। लिवर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए यह सब अत्यधिक फायदेमंद होता है। लिवर के विषैले पर्दाथों को बाहर निकालने के अलावा यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है।

इस तरह करें तैयार
इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें। इसके बाद लौकी, धनिया को ग्राइंड करके 1 गिलास जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच नींबू का रस और तकरीबन 30ml गिलोय का रस मिक्स करें। आपका जूस तैयार है। लिवर से विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए एक इस ड्रिंक का प्रतिदिन खाली पेट सेवन करें। आप इस ड्रिंक को सुबह से समय पीएं। इसके अलावा आप इसे भोजन करने के बाद भी अवश्य पी सकते हैं। प्रतिदिन इस ड्रिंक का सेवन लिवर के टॉक्सिन को बाहर निकालने के साथ इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है।

2. गाजर-आंवले का जूस
गाजर का जूस बनाने के लिए आप तकरीबन 150 मिलीलीटर गाजर का जूस, 20 मिलीलीटर आंवले का जूस को मिक्स करके उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। प्रतिदिन नाश्ते के साथ इस जूस का सेवन करें। यह लिवर के डिटॉक्स करने के साथ लिवर की सूजन को भी 1 हफ्ते में ही कम कर देगा। इसके अलावा यह जूस आपको लिवर की गंभीर समस्याओं से भी दूर रखेगा।

3. पालक और चकुंदर का जूस
इसे बनाने के लिए आप पालक के पत्तों का तकरीबन 100 मि.लीटर जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें 30 मिलीलीटर चुकंदर का जूस, चुटकी भर काली मिर्च मिलाएं। अब आप खाने के बाद प्रतिदिन इसका सेवन करें। इसके सेवन से लीवर तो ठीक होगा ही साथ ही खून की कमी भी पूरी हो जाएगी। अगर आप इस जूस को बच्चों को देना चाहते हैं तो आप इसमें गाजर और अनार भी डाल सकते हैं।

टुकड़ों में सोना हो सकता है आपके सेहत के लिए नुकसानदायक