वायरल फीवर से पाना है राहत, तो अपनाएं ये आसान उपाय

इन दिनों जिस तरह से मौसम बदल रहा है, उसके कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है वायरल फीवर। वायरल फीवर होने पर अक्सर लोग दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि इसके लिए दवाईयों का ही सेवन किया जाए। आप कुछ आसान तरीकों से भी आराम पा सकते हैं-

वायरल बुखार को ठीक करने में अदरक काफी प्रभावशाली है। इसके लिए अप सबसे पहले अदरक के साथ थोड़ी सी हल्दी, काली मिर्च और चीनी मिलाकर उसका काढ़ा बना लें। दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

वहीं साबुत धनिया भी वायरल फीवर में राहत दिलाता है। इसके सेवन के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच साबुत धनिया डालकर उसे पकाएं। पक जाने पर कप में छानकर उसमें स्वादानुसार दूध और चीनी डाल लें। इसको पीने से आपका बुखार दूर हो जाएगा।

वैसे लहसुन का सेवन भी वायरल फीवर में लाभकारी है। इसके सेवन के लिए आप लहसुन को छिल लें। अब इसमें शहद लगाकर इसे खाएं। इससे आपका बुखार भाग जाएगा।

एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों और एक चम्मच लौंग पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल कर रख लें। इस पानी को हर 2 घंटे के अंतराल पर लें।

रात में मुनक्का भिगो दे और अगली सुबह उसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपका बुखार दूर होता है।

यहाँ जानिए कहीं आपके शरीर में प्रोटीन की कमी तो नहीं