हैंगनेल की समस्या से पाना है छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हैंगनेल की समस्या को लोग बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लेते लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो वास्तव में यह एक परेशानी का सबब बन सकता है। इतना ही नहीं, इसके चलते उंगलियों के रंग में बदलाव, दर्द, सूजन, जलन यहां तक कि घाव भी हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस समस्या से मुक्ति पाने के कुछ आसान व घरेलु उपायों के बारे में –

हैंगनेल की परेशानी को दूर करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आप रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों और उसके आसपास मसाज करें। कुछ दिनों में ही आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

हैंगनेल की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल से 5-8 मिनट तक मसाज करें। रोजाना ऐसी करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

एवोकाडो को मैश करके इसमें नारियल तेल मिक्स करें। रात को सोने से पहले इससे 5 मिनट हाथों-पैरों की मसाज करें और सुबह उठकर इसे साफ करें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

शायद आपको पता न हो लेकिन शहद भी हैंगनेल की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आप शहद को क्यूटिकल्स पर 10 मिनट तक लगाकर पानी से साफ करें। रोजाना इसे लगाने से आपकी हैंगनेल की समस्या दूर हो जाएगी।

धनिए का करें प्रतिदिन सेवन, मिलेंगे जबरदस्त लाभ