ब्लड प्रेशर को रखना है काबू में, तो करें ये छोटा सा उपाय

बीपी की समस्या को आमतौर पर बेहद आम माना जाता है, लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि इस ब्लड प्रेशर की समस्या के चलते अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दिल की बीमारी, स्टोक व गुर्दे में परेशानी आदि का सामना करना पडता है। इतना ही नहीं, जिन लोगों को बीपी की परेशानी होती है, उन्हें जीवनभर दवाईयों का सेवन करना पडता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बेहद आसानी से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंटोल में रख सकते हैं-

  • अगर आपको बीपी की समस्या है तो आपको हर रोज खाली पेट कम से कम एक कली लहसुन की अवश्य खानी चाहिए। दरअसल, लहसुन की कली में एलिसीन होता है, जो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
  • वहीं कुछ रिसर्च बताती हैं कि इलायची का सेवन भी ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-आंक्सीडेंट आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
  • सर्दियों में मूली बेहद कम दाम पर आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन मामूली समझी जाने वाली इस मूली का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों को अवश्य करना चाहिए।
  • विटामिन सी से युक्त आंवला न सिर्फ आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, बल्कि इससे आपके शरीर में कोलेस्टाॅल का लेवल भी नियंत्रित होता है। वहीं इससे आपका ब्लडप्रेशर भी नियंत्रण में रहता है।