गर्भावस्था में बीमारियों को रखना है दूर, अपनाएं ये टिप्स

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए सबसे नाजुक दौर होता है। इस दौरान उसे खुद के साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी पूरा ध्यान रखना होता है। आमतौर पर इस अवस्था में अक्सर महिलाएं ज्यादा बीमार रहती हैं लेकिन अगर आपका इम्युन सिस्टम मजबूत हो तो आप जल्दी-जल्दी और बार-बार बीमार नहीं पड़ती। गर्भावस्था में इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकती हैं-

इस दौरान अक्सर महिलाएं कम सोती हैं, जिसके कारण उन्हें तनाव और थकान का अनुभव होता है और तनाव व थकान आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बना देता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त नींद लें ताकि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहे।

गर्भावस्था में बहुत सी फूड क्रेविंग्स होती है। लेकिन अगर आप खुद को व अपने गर्भ में पल रहे शिशु को चुस्त व तंदरूस्त बनाना चाहती हैं तो स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें। विटामिन्स और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों और फलों का सेवन करें साथ ही शुगर का सेवन कम करें जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर नहीं होता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन हंसने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है इसलिए खूब हंसे। हंसने से आपका तनाव कम होता है और खुशी बढ़ती है जो कि मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को हमेशा हंसना चाहिए और खुश रहना चाहिए।