फेफड़ों को रखना है स्वस्थ,जरूर करें इन चीज़ों का सेवन

शरीर का हर अंग को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। ह्रदय से लेकर फेफड़ों को हैल्दी रखना बहुत जरूरी होता है। फेफड़े शरीर का वो भाग है जो हमें सांस लेने में मदद करते हैं। जीने के लिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। धूम्रपान, तंबाकू आदि का अधिक सेवन करने से फेफड़ों को बहुत नुक्सान पहुंचता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इन आहार का सेवन लाभदायक होता है-

कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट

फेफड़ों को स्वस्थ रखने में यह एंटीऑक्सीडेंट बहुत फायदेमंद होता है।  इसको खाने से एस्थमा और लंग्स कैंसर के खतरे से निजात पाया जा सकता है। इसको खाने से फेफड़े में मौज़ूद विषाक्त तत्वों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।  यह एंटीऑक्सीडेंट गाजर, ब्रॉक्ली, शकरकंद, टमाटर व हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है। रोज़ाना इसका सेवन जरूर करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड खाएं

फेफड़ों और ब्रेन को स्वस्थ रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत कारगर होता है। मछली, ड्राई फ्रूट्स और अलसी में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है।  ऐसे में इसका सेवन अवश्य करें।

फोलेट है फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फोलेट युक्त आहार खाना बहुत फायदेमंद होता है।  इसको खाने से इम्यून सिस्टम हैल्दी बनता है और फेफड़े हैल्दी रहते है। फोलेट युक्त आहार मसूर की दाल,पालक, मेथी और बथुआ आदि फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं।  रोज़ाना इसका उपयोग करें।

विटमिन सी लें

स्वस्थ फेफड़े पाने के लिए विटमिन सी युक्त फलों का सेवन करना लाभदायक होता है।  संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी और अंगूर आदि फलों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सांस लेने के दौरान शरीर के अन्य भागों को ऑक्सीजन देने में मदद करते हैं।

कीजिए ये फलाहारी पीनट रायता का सेवन और गर्मी दूर भगाएं