आँखो को रखना है स्वस्थ, तो करें ये उपाय

आज के समय में लोगों का अधिकतर समय स्क्रीन पर ही गुजरता है, जिसका सबसे बुरा प्रभाव उनकी आंखों पर ही पड़ता है। कुछ लोगों को तो बचपन या बेहद कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए सिर्फ स्क्रीन टाइम कम करना ही जरूरी नहीं है। बल्कि आवश्यक है कि आप अपने खानपान पर भी ध्यान दें। तो चलिए आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभा सकती है-

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं। आइसाईट इनसे तेज हो जाती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप ब्रॉक्ली, पालक और कैबेज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन-सी रिच ऑरेन्ज आंखों के टिशू की हेल्थ को बेहतर करते हैं। विटामिन.सी हमारे शरीर के एंटीऑक्सीडेंट्स भी जेनरेट करते हैं, जैसे विटामिन.ई। इससे कैटरैक्ट का रिस्क कम हो जाता है।

बादाम में विटामिन ई काफी होता है। एक मुट्ठी बादाम रोज खाएंगे तो दिमाग तो दौड़ेगा ही, साथ ही आंखें हेल्दी बनी रहेंगी। इन्हें अपने दूध के गिलास में क्रश करके एड करें। इसके अलावा आप इन्हें अपने ओट्स बाउल या कॉर्नफ्लेक्स बाउल में भी डाल सकते हैं।