वजन कम करना है,अपनाएँ ये टिप्स

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं। कुछ लोग तो वजन कम करने के चक्कर में न जाने क्या-क्या करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें बहुत अधिक लाभ नहीं मिलता।

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन को अलविदा कहना चाहते हैं तो इन उपायों को अपनाएं-

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें और जल्दी उठकर योग व व्यायाम करें। जो लोग 10 बजे के बाद उठते हैं वो नाश्ते में 250 कैलोरी से अधिक खा लेते हैं। इतना ही नहीं, देर से उठने वाले लोगों को नमक, मीठा और हाई फैट फूड्स खाने की क्रेविंग भी दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है।

अगर आप हाई इंटेसिटी वर्कआउट नहीं कर सकते तो दिन में एक घंटा सैर करें। वजन घटाने के साथ-साथ इससे कमर और पीठ दर्द की समस्या भी दूर होगी।

भरपूर और बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, पूरी नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है और साथ ही इससे शरीर में फैट भी बढ़ता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

क्या आप जानते हैं कि हैल्दी फ्रूट को सूंघने से ही पेट भर जाता है। आप चाहें तो एक बार एक्सपेरीमेंट करके देख सकती हैं। आप पुदीने, केले और सेब की गंध को जितना ज्यादा सूंघेंगी, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।