नाखूनों को बनाना है मजबूत व चमकदार, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे…

हाथों व स्किन की तरह ही नाख़ून को भी साफ़ रखना हर कोई लड़की चाहती है। शरीर की खूबसूरती को बढ़ाने में नाख़ून मुख्य भूमिका निभाते हैं। चमकदार व सुंदर नाखून न सिर्फ ब्यूटी को निखारते हैं बल्कि पर्सनेलिटी में भी चार चांद लगाते हैं। नेलपेंट, नेलआर्ट से नाखूनों को सजा कर उन्हें आप हट कर लुक दे सकती हैं। कई बार ऐसा होता है जब एक नेलपेंट से लड़कियां ऊब जाती हैं ऐसे में वह नेलपेंट को हटाने के लिए रिमूवर को यूज़ में लेती हैं। बाजार में मिलने वाले रिमूवर कभी-कभी नाखूनों में एलर्जी उतपन्न कर देते हैं ऐसे में घर पर बनाया गया टूथपेस्ट और नींबू के मिश्रण क नेल रिमूवर यूज़ में लेना फायदेमंद हो सकता है।

कैसे बनाएं टूथपेस्ट और नींबू का मिश्रण ?

नींबू और टूथपेस्ट का मिश्रण नेलपेंट को हटाने में बहुत फायदेमंद है। इसमें कोई भी केमिकल मौजूद नहीं होता जिससे एलर्जी या इन्फेक्शन से बचा जा सकता है।  इसको बनाने के लिए टूथपेस्ट में कुछ मात्रा नींबू की डाल दें। उसके बाद रुई से नाखूनों को साफ कर लें। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड नाखूनों की चमक बरकरार रखता है।

यह अपनाएं घरेलू नुस्खे

–  सुंदर व हेल्दी नाख़ून पाने के लिए ऑलिव ऑयल को लगाना फायदेमंद होता है। इसको लगाने से नाखून की चमक बरकरार रहती है।

– नियमित तौर पर नेल पेंट को यूज़ में न लें वरना नाखूनों में शाइन नज़र नहीं आएगी। जब भी समय मिले नाखूनों को ढंग से साफ़ करें और फिर यूं ही छोड़ दें।

ग्रीन टी को नाखून पर लगाना भी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो नाखूनों को मजबूत बनाते हैं। इसको नाखूनों पर लगाने से पीलेपन से भी राहत पाई जा सकती है।  इसको नाखूनों पर लगाने के लिए  ग्रीन टी लें को ठंडा होने के लिए रख दें उसके बाद नाखूनों को इसमें डाल दें। फर्क नज़र आएगा।

नेल्स को शाइनी और खूबसूरत बनाने के लिए आप उसके ऊपर विटामिन ई ऑयल अवश्य लगाएं। इससे नाखून हाइड्रेट रहेंगे और जल्दी टूटेंगे नहीं। इस तेल को लगाने के बाद आप नाखूनों और हाथों की मालिश करें। इससे हाथ सॉफ्ट बनने के साथ-साथ खूबसूरत नज़र आएंगे।

खूबसूरत नाख़ून पाने के लिए विटमिन सी को उपयोग में लें। विटामिन सी की मात्रा नींबू, संतरे, अंगूर और अनन्नास फलों में अधिक होती है।  ऐसे में नाखूनों के आसपास की स्किन पर रोज़ाना मॉश्‍चराइजर लगाएं। विटामिन सी नाखूनो के बैक्टीरियल इन्फेक्शन से निजात दिलाता है।

टी ट्री ऑयल नेल्स को टूटने से बचाता है और उन्हें मजबूत बनाता है।  यह तेल लगाने के लिए सबसे पहले कुछ मात्रा गर्म पानी की ले लें और फिर उसमें टी ट्री ऑयल मिक्स करें। अब इस मिश्रण में नाखुनों को डाल कर रखें। ऐसे करने से नाख़ून चमकदार दिखेंगे।

नींबू पानी हर रोज सुबह पीजिए और दिमाग रखे तरोताजा