एक्सरसाइज को लेकर खुद को मोटिवेट करने के लिए ट्राय करें ये उपाय जो हैं बहुत कारगर

खुद को फिट रखने के लिए जहां बहुत से लोग एक्सरसाइज करने का प्लान बनाते हैं और उसे पूरी मेहनत के साथ फॉलो भी करते हैं तो वहीं उन लोगों की संख्या भी कम नहीं है जो शुरूआत करते ही हार मान लेते हैं। उनकी प्लानिंग बिगाड़ने में सबसे अहम रोल निभाती है मोटिवेशन की कमी। जानिए यह कमी दूर करने का तरीका

पहले सेट करें अपना रोल

शुरुआत में अचीव किया जा सकने वाला गोट सेट करें। अगर आपका गोल बहुत बड़ा होगा तो उस तक पहुंचने के बीच आपको हताशा हो सकती है और आप बीच में ही हार मान सकते हैं। अगर आपने लंबे वक्त से एक्सरसाइज नहीं की है, तो रोज 10-15 मिनट की वॉक से शुरुआत कर सकते हैं। थोड़ी देर की गई एक्सरसाइज कोई फिजिकल एक्टिविटी न करने से बेहतर है।

जरूरी है सही टाइम चुनना

अगर आप एक्सरसाइज करना चाहते हैं लेकिन उसकी शुरुआत नहीं कर पा रहे हैं तो सबसे पहले खुद को मेंटली तैयार करें। आप पहले अपनी पसंद का वक्त चुनें, जिस वक्त आप किसी काम में बिजी नहीं होते, उसको एक्सरसाइज के लिए फिक्स कर लें। आप चाहें तो रोज जिम जाएं या घर पर ही एक्सरसाइज शुरु करें। खुद को मोटिवेट करने के लिए अपने आपको समझाएं कि अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

कंफर्टेबल जगह चुनें

अगर आप जिम नहीं जाते या नहीं जाना चाहते, तो एक्सरसाइज को लिए कोई ऐसी अच्छी जगह तय कर सकते हैं जहां आप अपने किसी दोस्त के साथ एक्सरसाइज कर सकें। ध्यान रहे कि कोई ऐसी जगह चुनें जहां आप बिना किसी संकोच के अपने साथी के साथ या अकेले एक्सरसाइज कर सकें। कई लोग कहीं बाहर एक्सरसाइज करने में शर्माते हैं। जिसकी वजह से वे अपनी फिटनेस को सही तरह से मेंटेन नहीं कर पाते।

म्यूज़िक भी करता है मोटिवेट

मोटिवेशनल गाने सुनने से हमारे अंदर जोश पैदा होता है। अगर आप एक्सरसाइज के लिए अपनी पसंद के मोटिवेशनल गाने सुनना चाहते हैं तो ऐसा जरूर करें। इससे आप पूरी मेहनत के साथ अपने डेली एक्सरसाइज रूटीन को पूरा करेंगे, जो आपको फिट रखने में मदद करेगा। वहीं दूसरी तरफ, अगर आप आलस महसूस करते हैं तो अपने कमरे में एक्सरसाइज चार्ट लगा सकते हैं। आप उसपर लिख सकते हैं कि आपको कौन से दिन कौन सी एक्सरसाइज करनी है। इससे आप एक्सरसाइज को बिना टाले फॉलो कर सकेंगे।

पार्टनर का भी है अहम रोल

कई लोगों को अकेले एक्सरसाइज करना पसंद नहीं होता या उन्हें मदद की जरूरत पड़ती है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो सबसे पहले अपने किसी करीबी दोस्त को आपके साथ एक्सरसाइज करने के लिए तैयार करें। इससे आप दोनों एक-दूसरे के बहाने एक्सरसाइज के लिए इंस्पायर होंगे। साथ ही, आप एक-दूसरे को मोटिवेट करें कि एक्सरसाइज करने से हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही अच्छे भी दिखेंगे।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी रहते है पुरे दिन थके-थके तो अवश्य पढ़ें यह खबर