घटाना है मोटापा, तो तुरंत बदल दें ये सारी आदतें

आजकल व्यक्ति जिस तरह का लाइफस्टाइल जी रहा है, उसे वह हर दिन मोटापे की ओर बढता जा रहा है। भारत में तो बच्चों से लेकर बडी उम्र तक के व्यक्तियों को मोटापे ने अपनी गिरफत में लिया हुआ है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि आप समय रहते ही सचेत हो जाएं। अमूमन लोगांे के मोटापे का मुख्य कारण उनकी गलत आदतें होती हैं तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में, जिसकी वजह से आपका वजन हर दिन बढता ही चला जाता है-

  • अक्सर देखने में आता है कि या तो व्यक्ति अपने आहार पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता या फिर उस पर पतले होने की धुन इस कदर सवार हो जाती है कि वह पूरा ही दिन भूखा रहता है। यह दोनों ही तरीकें गलत है। आपका आहार ऐसा होना चाहिए जिसमें आवश्यक सभी पोषक तत्व संतुलित मात्रा में हों।
  • वहीं कुछ लोग जब वजन कम करने का निश्चय करते हैं तो पहले सप्ताह जोर-शोर से एक्सरसाइज करते हैं लेकिन बाद में वह आलस्य कर जाते है। आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। आप अपने व्यायाम का एक समय अवश्य निश्चित करें और उस दौरान व्यायाम करे।
  • वहीं आपका जरूरत से ज्यादा तनाव भी आपके वजन को कम करने में परेशानी खडी करता है।
  • अगर आपको आंफिस में लिफट का इस्तेमाल करने की आदत है तो उसे भी आप आज ही बदल दें और सीढियों का प्रयोग करना शुरू कर दें। आपका वजन धीरे-धीरे घटने लगेगा।