होठों के कालेपन को भगाना है दूर, तो अपनाए ये घरेलू उपाय

होंठों का काला पड़ना एक आम समस्या है। अक्सर यह समस्या अल्ट्रा वायलेट रेज के सीधे संपर्क में आने से देखने को मिलती है। इसके अलावा इसके और भी कई कारण होते हैं जैसे लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल करना, तंबाकू का सेवन करना और सिगरेट पीना आदि। काले होंठ न सिर्फ ख़ूबसूरती में दाग लगा देते हैं, बल्कि पूरे लुक को भी ख़राब कर देते हैं। ऐसे में अपने होंठो का कालापन छिपाने के लिए अधिकांश महिलाएं लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं जो एकदम गलत है। काले होंठो से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू नुस्खों फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन चीज़ों का आपको करना चाहिए इस्तेमाल –

एक्सफोलिएट करना न भूलें

एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी और शहद का पैक होंठों पर लगाएं। यह डेड स्किन को हटाने में बेहद फायदेमंद होता है। आप चाहें तो बादाम के तेल को भी होठों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल में चीनी मिलाकर भी होठों पर लगा सकते हैं। इससे होंठो की काली परत हट जाएगी।

लिप बाम का प्रयोग करें

होंठो पर केवल ऐसे ही लिप बाम का इस्तेमाल करें जिनका एसपीएफ 20 हो। इस बात का ख्याल रखें कि आप ऐसे लिप बाम को ना लगाएं जिसका एसपीएफ 30 से ज्यादा हो। वरना होंठो पर दुष्प्रभाव पडने की संभावना रहती है।

नींबू, आलू व चुकंदर का रस लगाएं

रोज़ाना रात्रि में अपने लिप्स पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस अप्लाई करके सोएं और प्रातः उठकर वॉश कर लें। ऐसे करने से भी होंठों के कालेपन से छुटकारा मिलेगा।

पानी का सेवन करें

होंठो के काले होने की समस्या पानी की कमी के कारण भी हो सकती है। नियमित रूप से करीब सात से आठ ग्लास पानी का सेवन अवश्य करें। इसके अलावा तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, ऑरेज जूस भी डाइट में शामिल करें। चुकंदर का रस भी के लिए कारगर साबित होता है।

सेब का सिरका है फायदेमंद

पानी में सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर नियमित रूप से लगाएं। रोज़ाना ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी बन जाएंगे।