हाथों को दिखाना है खूबसूरत, तो अपनाएं ये आसान टिप्स…

खूबसूरत हाथ पैर भला कौन नहीं चाहता? हर लड़की अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए कोई न कोई नए एक्सपेरिमेंट्स अपने चेहरे व हाथों के साथ करती रहती है। प्रदूषण व धूप की किरणों से होने वाली टैनिंग से हाथ अकसर काले हो जाते हैं। ऐसे में मुलायम व इवन टोन्ड हाथ पाने के लिए मैनीक्योर कराना अच्छा विकल्प है। बहुत सी लड़कियां ऐसी होती हैं जो समय की कमी के कारण अपनी ख़ूबसूरती पर ध्यान नहीं दे पाती। ऐसे में हाथों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाना अच्छा विकल्प है  –

नाखुनो को दें सही शेप

हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए नेल फाइलर के सहारे अपने नाखूनों को सही शेप दें। नाखूनों को स्क्वायर या पॉइंटेड शेप आप दे सकते हैं।  इससे आपके नाख़ून बेहद खूबसूरत नज़र आएंगे। नाखूनों को शेप देने के बाद उस पर नेल पॉलिश अप्लाई करें।

नेल पोलिश से बढ़ाएं ख़ूबसूरती

हाथों पर अलग-अलग रंग की नेल पोलिश लगाएं। पहले की नेलपेंट को हटाने के लिए रिमूवर को यूज़ में लें।  जब भी नेलपेंट को हटाएं उसे पूरी तरह से साफ़ करें । उसके बाद ही नाखूनों पर लगाएं। इससे आपके नाखुन बेहद खूबसूरत नज़र आएंगे।

क्यूटिकल्स हटाना न भूलें

जब भी क्यूटिकल्स को हटाना हो तो नाखूनों पर तेल अवश्य लगाएं। इसके बाद सिलिकॉन पुशर के सहारे क्यूटिकल्स को हटाएं। इससे आपके हाथ बहुत सुंदर नज़र आएंगे।

मॉइश्चराइज करें

गोरे हाथ पाने के लिए हाथों पर हैंड क्रीम को लगाएं और फिर उससे मसाज करें। ऐसा करने से हाथों की टैनिंग दूर हो जाएगी और हाथ सॉफ्ट बन सकेंगे। क्रीम के लिए आप लोशन को चुन सकते हैं।

स्क्रब है अच्छा विकल्प

माइल्ड स्क्रब का प्रयोग हाथों पर करके आप स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं। स्क्रब करने से हाथों की डेड स्किन हट जाएगी और स्किन शाइनी नज़र आएगी।

हल्‍के गर्म पानी में हाथ डालें

हाथों को गोरा बनाने के लिए उसे हल्के गर्म पानी में डालें। पानी में आप माइल्ड शैंपू मिला सकती हैं। इसके बाद आप नाखूनों को ब्रश के सहारे साफ करें।  इसके अलावा नाखुनो के दाग को दूर करने के लिए आप उसे ऐसे पानी में डाल सकते हैं जिसमें नमक और शैम्पू डला हुआ हो।

ऐसे रहे लेट नाइट सोने के बाद भी तरोताजा