इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें लहसुन, और भी हैं कई फूड्स

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है। रोजाना कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,45,380 हो गई है, जिसमें 80,722 एक्टिव केस हैं। वहीं मरने वालों की संख्या अब तक 4167 हो चुकी है। ऐसे में पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सिन की तलाश में लगे हुए हैं। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इम्यूनिटी मजबूत रखने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वालों को इस वायरस से संक्रमण का खतरा अधिक है। ऐसे में लहसुन खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है। जानिए और किन फूड्स को खाना चाहिए-

लहसुन में वायरस से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करते हैं। साथ ही सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से भी राहत दिलाते हैं। इसलिए रोजाना अपनी डाइट में लहसुन शामिल करें।

हरी-सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है। इसके अलावा हरी-सब्जियां शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं यह शरीर को और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

मशरूम में उच्च मात्रा में विटामिन्स और कॉपर होता है जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसलिए रोजाना मशरूम को खाने में शामिल करें। इससे व्हाइट ब्लड सेल भी बनते हैं।

रोजाना अपनी डाइट में विटामिन-सी वाले फूड्स जरूर शामिल करें। सेब, नींबू, आंवला, अंगूर, अनार, पपीता, संतरे इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेंगे, साथ ही स्वास्थ्य को और भी कई लाभ प्रदान करेंगे।

रोजाना दिन में 2 बार ग्रीन टी और लेमन टी पिएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूती प्रदान करता है।

रोजाना अपनी डाइट में अंजीर का पानी भी शामिल करें। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो बॉडी की सूजन को कम करता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़े-

कार की छत पर चढ़े कार्तिक आर्यन, फैन्स की भीड़ ने बीच रास्ते भूल भुलैया-2 के एक्टर को घेरा