इस मामले में लाभदायक है तम्बाकू, लेकिन संभलकर करें इस्तेमाल

तंबाकू में मौजूद निकोटिन तत्व के कारण ही यह एक बुरी लत बन जाती है। मनुष्य की रक्त वाहिकाओं में घुसकर यह तत्व विल्कुल ड्रग की तरह काम करता है। यह धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही हानिकारक होता है। इससे कई सारी बीमारियां होती है। इस वजह से अधिकांश देशों में तंबाकू का सेवन पूरी तरह वर्जित है। यह ह्रदय, लीवर और फेंफड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। अत: तंबाकू अथवा धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिये इन उत्पादों का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है-

1 कप सुबह और शाम और आपका प्रति सप्ताह 10 किलोग्राम कम होगा

खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

यदि धूम्रपान करने से पहले दूध का सेवन किया जाए तो इससे अवश्य छुटकारा मिल सकता है। दूध में सिगरेट को भिगोकर इसके बाद जब सिगरेट का सेवन करते है तो वह बहुत ही खराब और कड़वी लगती है। इसलिये कई शोधकर्ता भी साबित कर चुके है दूध एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जिसके द्वारा इस आदत को आसानी से मिटाया जा सकता है।

दूध के अलावा अदरक बड़े चमत्कारिक रूप से अदरक धूम्रपान करने की आपकी इच्छा को पूरी तरह खत्म करती है। एक अदरक का टुकड़ा लेकर उसे पीस लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। इसके बाद तुरंत इसका सेवन करें। ये नुस्खा धूम्रपान करने की इच्छा शक्ति को खत्म करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है।

दालचीनी को गहरी सांस लेकर सूंघने से धूम्रपान के फ्लेवर का अहसास होता है। इसके अलावा धूमप्रान करने की इच्छा को दालचीनी चबाकर भी खत्म किया जा सकता है।

अधिक मात्रा में हल्दी के सेवन से भी धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है।

गर्मियों में रात को सोने से पहले स्नान करना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमन्द

हल्दी के अलावा खूब सारा पानी पीना भी स्मोकिंग की लत से पीछा छुड़ाने का कारगर उपाय है। इससे आपका पेट भरा रहता है और आपको स्मोकिंग करने की इच्छा महसूस ही नहीं होती है।

सुबह खाली पेट खाएं बादाम और पाएं कई स्वास्थ्य लाभ