आज है इशांत शर्मा का 32वां जन्मदिन, नाम दर्ज है बल्लेबाजी का नायाब रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा आज अपना 32वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। उन्होंने अपने अब तक के इंटरनेशनल करियर में कुल 420 विकेट हासिल किये है। इसके अलावा वे आईपीएल में भी 72 सफलताएं अपने नाम कर चुके है। टीम इंडिया के इतिहास के दूसरे सबसे लंबे क्रिकेटर माने जाने वाले इशांत का कद 6.4 इंच है। उनके कद की वजह से उन्हें टीम के साथी लंबू कहकर भी बुलाते हैं। फिलहाल वे सिर्फ टेस्ट मैचों में दिखाई देते है।

इशांत के करियर में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग सबसे फेवरेट शिकार रहे है। उन्होंने रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क को 7-7 बार आउट किया है। वही उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा बार इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एंड्र्यू स्ट्रॉस को अपना शिकार बनाया है।

विराट कोहली के साथ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले इशांत ने फर्स्ट क्लास करियर और रणजी ट्रॉफी में एक साथ डेब्यू मैच खेला था। इशांत ने ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सन 2011-12 में करियर की सबसे तेज गेंद फेंकने का कारनामा किया था। इस दौरान उनकी गेंद की स्पीड 152.2 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से थी। इशांत के नाम भारत के लिए टेस्ट में 9वें विकेट के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ 2010-11 में सर्वाधिक 81 रन की साझेदारी की थी।

यह भी पढ़े: ज्यादा केले का सेवन है हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक
यह भी पढ़े: इलायची का ज्यादा सेवन हमारे सेहत के लिए होगा नुकसानदायक