विकेटकीपर, बल्लेबाज और कप्तान, तीनों भूमिका में चैंपियन MS Dhoni का आज है 39वां जन्मदिन

महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 39वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। कैप्टन कूल और माही के नाम से मशहूर धोनी का जन्म सात जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। झारखंड से निकलकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक का सफर तय करने वाले वह पहले क्रिकेटर है। एक दशक लंबे अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में धोनी ने विकेटकीपर, बल्लेबाज और कप्तान हर भूमिका में अपनी छाप छोड़ी। उनके नेतृत्व में ही भारत ने आईसीसी के लगभग सभी बड़े खिताब अपने नाम किये।

विश्वकप 2019 में न्यूजीलेंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से ही धोनी क्रिकेट मैदान से दूर है। उनकी आईपीएल के जरिये वापसी की उम्मीद थी लेकिन कोरोना लॉकडाउन की वजह से यह संभव नहीं हो सका। भविष्य में भी इस बात को लेकर संदेह बरक़रार है कि धोनी क्या फिर से क्रिकेट मैदान पर खेलते दिखाई देंगे या नहीं ? फिलहाल लॉकडाउन के चलते वह परिवार के साथ समय व्यतीत कर रहे है और संभवतया जन्मदिन भी वही सेलिब्रेट करेंगे।

धोनी ने अपने करियर में देश के लिए 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4,876 रन जोड़े। वही 350 वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में 50.57 की औसत से 10,773 रन और 98 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 37.60 की औसत से 1,617 रन दर्ज किये है। उनकी कप्तानी का भी जलवा रहा, उनके नेतृत्व में ही भारत ने 2007 टी-20 विश्वकप और 2011 वनडे विश्वकप खिताब अपने नाम किया। उन्हें भारत का सबसे सफल विकेटकीपर और कप्तान भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े: एक बार फिर चीन पर हमलावर हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- पूरी दुनिया का किया बड़ा नुकसान
यह भी पढ़े: 11.5 लाख करोड़ की बाजार हैसियत वाली पहली भारतीय कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड