टमाटर सेहत के लिए होता है गुणकारी, कीजिए यूज

हमारी सेहत के लिए टमाटर बेहद गुणकारी होता हैं, इसका हर रोज यूज करना चाहिए। यह स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है।

इससे आप एसिडिटी से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक रोगों से छुटकारा पा सकते हैं। हर रोज इसे खाने से इसे खाने से आखों का रोशनी भी ठीक रहती है। अगर आप हर रोज एक टमाटर खाएंगे तो इससे शरीर की कई परेशानियां दूर होगी।

-अगर आप टमाटर का यूज करेंगे तो इससे आपका दिल सही रहेगा। क्योंकि इसमें फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन होता है। इसमें मौजूद लीकोपीन हृदय के लिए गुणकारी होता है। हर रोज एक टमाटर आपको दिल के रोगों से तो बचने के अलावा आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है।

-अगर आप टमाटर का यूज करेंगे तो इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। टमाटर में विटामिन ए, सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित डायबीटिज के लक्षणो से बचाता है। इसमें पानी और फाइबर बेहद ज्यादा मात्रा में पाए जाने की वजह से ये वजन घटाने में भी बहुत सहायक होता है।

-अगर आप टमाटर का यूज करेंगे तो इसमें पाए जाने वाले अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन जैसे पोषक तत्व आपको प्रोस्‍टेट कैंसर जासी रोगों से बचाते है। हाल ही में एक शोध में पाया गया है कि एक रोज एक टमाटर खाने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक कम हो जाता है।

-क्या आप सुंदर स्किन चाहते है। तो आप टमाटर का सेवन कीजिए। यह चेहरे के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। गुणों से भरपूर टमाटर आपको सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है।

अरण्डी के तेल का उपयोग करना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक