आपके लिए टमाटर का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक

Tomato, Vegetable Garden, Vine - Plant

हमारी सेहत के लिए टमाटर बेहद गुणकारी होते हैं, अगर इसका सेवन करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। वैसे तो हम हर रोज टमाटर का सलाद यूज लेते हैं।

अगर टमाटर का यूज नहीं लेते हैं तो आज से ही टमाटर का सेवन कीजिए। लेकिन क्या आप जानते हैं टमाटर के यूज से हम कई बीमारियों को दावत देते हैं। चलिए आज टमाटर के फायदे नहीं नुकसान के बारे में आपको बताते हैं।

-अगर आप ज्यादा टमाटर का सेवन करेंगे तो इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है। दरअसल टमाटर में काफी ज्यादा मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और ये एसिडिटी की वजह बनता है।

-अगर आप टमाटर को बीजों सहित सेवन करेंगे तो इससे पथरी की शिकायत हो सकती हैं। क्योंकि यह आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।

-इसमें मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध की वजह बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

-इसका बेहद ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर से दुर्गंध तक आ सकती है। टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है। पाचन क्रिया के दौरान जब ये तत्व टूटता है तब तन की दुर्गंध का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें:-

हैरान हो जाएंगे आप ग्रीन टी के इन फायदों को जानकर