Breaking News
Home / देश / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (14/03/2019)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (14/03/2019)

प्रमुख समाचार (14/03/2019)

Loading...

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी फेसबुक पर करेंगे मतदाताओं से सीधा संवाद

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू 15 मार्च को आम नागरिकों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर सीधा संवाद करेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के फेसबुक पेज पर लाइव मौजूद रहकर वे मतदाताओं के निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान करेंगे। वहीं वे मतदाताओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी देंगे। 

मामला जमीन खरीदने का नहीं बल्कि जमीन खरीदी किससे ये मुख्य विषय है: रविशंकर प्रसाद

गांधी परिवार से जुड़ी जमीन की खरीद फरोख्त का मामला उठाये जाने पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी ने जमीन खरीदी और अपनी बहन को गिफ्ट में दे दी। अब भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद का कहना है कि मामला जमीन खरीदने का नहीं बल्कि जमीन खरीदी किससे ये मुख्य विषय है।

लोकसभा चुनाव 2019: ये हैं कांग्रेस के नए सहयोगी

कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के साथ गठबंधन करने का निर्णय कर लिया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का कहना है की कांग्रेस समान विचारधारा वाली पार्टियों को कुछ सीटें देने के लिए तैयार हैं ताकि भाजपा को रोका जा सके। इसके अलावा कांग्रेस ने मिजोरम में जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के साथ गठबंधन करने का निर्णय किया है।

बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता टॉम वडक्‍कन

केरल से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता टॉम वडक्‍कन भारतीय जनता पार्टी में शमिल हो गये हैं। उन्‍हें आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में पार्टी में शामिल किया गया।

मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने में चीन ने लगाई अड़चन

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में वैश्विक आतंकवादी घोषित नकिए जा सकने पर भारत ने निराशा व्‍यक्‍त की है। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया है चीन की ओर से तकनीकी अड़चन लगाए जानेके कारण मसूद अजहर के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय की ओर से कार्रवाई नहीं हो पाएगी।

भारत में छह परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाएगा अमेरिका

भारत और अमरीका ने सुरक्षा और परमाणु सहयोग मज़बूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। दोनों देशों के बीच भारत में छह अमरीकी परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के बारे में भी बातचीत हुई। अमरीकाने परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह में भारत को शीघ्र शामिल किए जाने के प्रति दृढ़ समर्थन दोहराया है। कल वाशिंगटन में भारत-अमरीका रणनीतिक सुरक्षा संवाद के नौवें दौर की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विजय गोखले ने किया।

1 अप्रैल से बदल रहा है सोना खरीदने का ये नियम

कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय अब 20 कैरेट की जूलरी और 24 कैरेट के बुलियन के लिए भी हॉलमार्किंग जरूरी करने पर विचार कर रही है और अप्रैल से गोल्ड हॉलमार्किंग पर ऑर्डर लागू करने की तैयारी है। ये स्लैब जूलर्स की मांग पर जोड़े जा रहे हैं। ज्वैलर्स के साथ विभाग ने हाल ही में बैठक की थी। जिस पर निर्णय लेकर अब सरकार नया 1 अप्रैल नियम से लागू करने की तैयारी कर रही है।

अजीम प्रेमजी ने परोपकार के लिए दान किए 52750 करोड़ के विप्रो के शेयर

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने विप्रो की 34 फीसदी हिस्सेदारी यानी 52,750 करोड़ रुपये के शेयर दान कर दिए हैं। इस दान के बाद अजीम प्रेमजी द्वारा परोपकार के लिए दान की गई रकम बढ़कर 1.45 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। इस प्रकार प्रेमजी विप्रो के कुल 67 फीसदी शेयर दान कर चुके हैं।अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने कहा, अजीम प्रेमजी ने अपनी निजी संपत्तियों का अधिक से अधिक दान देकर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है।

कपिल शर्मा के शो में चंदन प्रभाकर ने की वापसी

चंदन प्रभाकर ”कपिल शर्मा शो” में चायवाला और नौकर के रोल में नजर आते रहे हैं। दोबारा शो शुरू होने के बाद से वे इसका हिस्सा नहीं थे। पर अब चंदन के फैंस के लिए गुडन्यूज है। उनकी कपिल शर्मा शो में वापसी हो गई है। कपिल शर्मा ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कपिल शर्मा शो की गैंग के साथ एक फोटो पोस्ट की है जिसमे चंदन प्रभाकर भी खड़े नजर आ रहे हैं।

विश्‍व विशेष ओलंपिक खेल 2019 आज से आबु धाबी में शुरू

विश्‍व विशेष ओलंपिक खेल 2019 आज से आबु धाबी में आरंभ हो रहे हैं। इस आयोजन में रिकॉर्ड संख्‍या में 200 देश भाग ले रहे हैं जिनमें 195 देश स्‍पर्धाओं में हिस्‍सा लेंगे और पांच देश पर्यवेक्षक होंगे। मेजबान संयुक्‍त अरब अमारात के बाद भारत की इस स्‍पेशल ओलंपिक्‍स में सबसे बड़ी टीम है। इस खेल में दुनिया भर से सात हजार पांच सौ विशेष एथलीट हिस्‍सा ले रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *