Breaking News
Home / देश / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (17/02/2019)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (17/02/2019)

प्रमुख समाचार (17/02/2019)

Loading...

भारतीय वायुसेना ने दिखाया अपना दम, किसी भी बड़े ऑपरेशन के लिए है तैयार

भारतीय वायुसेना ने सबसे बड़े युद्धाभ्यास ‘वायु शक्ति’ में पाकिस्तान सीमा के पास अपना दम दिखाया है। युद्धाभ्यास ‘वायु शक्ति’ में वायुसेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों से दुश्मन के ठिकानों को बर्बाद करने का प्रदर्शन किया।

आतंक के जरिए भारत को अस्थिर करने के पड़ोसी देश के मंसूबों को नहीं किया जाएगा बर्दाश्त

जम्मू एवं कश्मीर में सीआरपीएफ के एक काफिले पर कायराना आतंकी हमले के एक दिन के बाद उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने जोर देकर कहा है कि आतंक के जरिए भारत को अस्थिर करने के पड़ोसी देश के मंसूबों को अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

भारत ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान से भारत को निर्यात किए जाने वाले सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा देने वाले भारत के इस कड़े फैसले से पाकिस्तान द्वारा भारत को निर्यात किए जाने वाले 48.8 करोड़ डॉलर के सामान पर बहुत ज्यादा असर पड़ सकता है।

जम्मू: सीआरपीएफ पर हमले के विरोध में आगजनी और हिंसा, कर्फ्यू जारी

कश्मीर में आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 44 जवानों के शहीद होने के विरोध में बंद के दौरान जम्मू और पुंछ में एक समुदाय विशेष की दुकानों, वाहनों और अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया। हिंसा के बाद प्रशासन ने जम्मू में कर्फ्यू लगा दिया।

मेट्रो परियोजनाएं: शहरी यातायात और गतिशीलता की दिशा में बढ़ते तेज कदम

तेज गति से बढ़ते शहरीकरण के साथ, देश के सभी नगरों और शहरों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर दबाव बढ़ रहा है। मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, एमआरटीएस श्रेणी-I एवं श्रेणी-II शहरों में रहने वाले लोगों के लिए गतिशीलता के सबसे प्रभावी माध्यमों में से एक के रूप में उभरा है और मेट्रो एक प्रमुख माध्यम बन गया है।

बैंक में फायरिंग कर 1 करोड रुपये की लूट

बैंक में फायरिंग कर 1 करोड रुपये की लूट होने का मामला सामने आया है। लूट का यह मामला गांधीनगर कलोल छत्राल का है। एक्सीस बैंक में फायरिंग कर 1 करोड रुपये की लूट को तीन लुटेरों ने अंजाम दिया। लूट पात करने के बाद लुटेरे फरार हो गए और एक कर्मचारी हुआ घायल।

सामाजिक जवाबदेही बिल को सशक्त बनाने के लिए सुझाव

सामाजिक जवाबदेही बिल के ड्राफ्ट पर चर्चा के लिए शनिवार को हरिशचन्द माथुर लोक प्रशासन संस्थान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, पुलिस सेवा के अधिकारी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों, कानूनविदों तथा गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बिल के प्रावधानों पर चर्चा की तथा बिल को अधिक व्यापक तथा सशक्त बनाने के लिए सुझाव दिये।

अब केवल एक नंबर डायल करने पर होंगे सभी इमरजेंसी काम, 19 फरवरी से 14 राज्यों में शुरू

आमतौर पर आपातकालीन स्थितियों में आपको कई तरह के नंबर रखने पड़ते हैं. आप इनके लिए एक डायरी भी बनाते हैं या फिर मोबाइल में अलग-अलग नामों से नंबर सेव करते हैं. पुलिस के लिए 100, एंबुलेंस के लिए 108, फायर स्टेशन के लिए 101 आदि. मगर अब 19 फरवरी से आपको इन नंबरों को सेव नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब केवल 112 नंबर डायल करने पर आपको इन सबकी सुविधाएं मुहैया हो जाएगी.

तेरह लाख 77 हजार ऋण माफी आवेदन हुये अपलोड

ऋण माफी क्रियान्वयन की प्रक्रिया तीव्र गति से की जा रही है और चौदह दिनों के भीतर ऋण माफी पोर्टल पर 4 हजार 590 करोड़ रुपये के 13 लाख 77 हजार 436 किसानों के ऋण माफी आवेदन अपलोड हो चुके हैं।

फिल्म ‘आदत’ से साथ वापसी कर रहे हैं बिपाशा बसु और करण सिंह

अभिनेत्री बिपाशा बसु अपने पति व अभिनेता करण सिंह ग्रोवर के साथ ‘आदत’ फिल्म से चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं, जिसमें करण भी हैं। दोनों कलाकार 2015 में आई ‘अलोन’ में आखिरी बार साथ दिखाई दिए थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *