Breaking News
Home / देश / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (19/02/2019)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (19/02/2019)

प्रमुख समाचार (19/02/2019)

Loading...

भारत में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने पर पूर्ण प्रतिबंध

‘ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन’ (एआईसीडब्ल्यूए) ने सोमवार को देश में पाकिस्तानी कलाकारों के काम करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि वे पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम करने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। यह घोषणा जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में 49 जवानों के शहीद होने के बाद की गई है।

पाकिस्तानी नागरिकों के रहने, ठहरने को भी किया गया प्रतिबंधित

पुलवामा आतंकी घटना से आमजन में पाकिस्तान के प्रति जन आक्रोश के कारण एवं पाकिस्तान के सीमावर्ती जिला होने के कारण बीकानेर जिला मजिस्ट्रेट श्री कुमारपाल गौतम ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत बीकानेर निषेधाज्ञा के प्रावधान लागू किए हैं।
बीकानेर की राजस्व सीमा में स्थित किसी भी धर्मशाला, होटल एवं हॉस्पीटल इत्यादि में पाक नागरिको के रहने, ठहरने को भी प्रतिबंधित किया गया है।

हस्तशिल्प परिसर: लुप्तप्राय हस्तशिल्प पर होगा अनुसंधान

कपड़ा मंत्री स्मृति जुबीन इरानी ने नई दिल्ली में हस्तशिल्प परिसर का शिलान्यास किया। उन्होंने यह भी बताया कि हस्तशिल्प भवन में देशभर से आने वाले दस्तकारों को रहने की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा अलग से अनुसंधान शाखा भी खोली जाएगी और लुप्तप्राय हस्तशिल्प पर अनुसंधान होगा तथा उभरते हुए दस्तकारी उत्पादों और उसके बाजारों का ध्यान रखा जाएगा।

नमामि गंगे के तहत 1387.71 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत

कार्यकारी समिति ने 15 फरवरी, 2019 को आयोजित अपनी 20वीं बैठक में 1387.71 करोड़ रुपये की लागत वाली सीवरेज बुनियादी ढांचागत और अन्य परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिनके तहत यमुना नदी के किनारे बसे शहरों पर फोकस किया गया है।

भारत का अमेरिकी कच्चा तेल खरीदने का हुआ वार्षिक करार

पहली बार भारतीय रिफाइनिंग कंपनी ने अमेरिका से कच्चे तेल के आयात के लिए ऐनुअल अग्रीमेंट किया है। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने अमेरिका के साथ 30 लाख टन कच्चा तेल खरीदने का करार किया है। आईओसी इस पर 1.5 अरब डॉलर खर्च करेगी।

अनिल अंबानी बेचेंगे रिलायंस पावर में 30 फीसदी हिस्सा

एडीएजी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने आर्थिक संकट से निकलने के लिए नया रास्ता निकाला है। अनिल अंबानी रिलायंस पावर में 30 फीसदी हिस्सा बेच सकते हैं। रिलायंस पावर में 75 फीसदी हिस्सा प्रोमोटर का है। इसमें से रिलायंस इंफ्रा का 43 फीसदी हिस्सा है।

शेयर बाजार को लगातार 8वें सत्र में नुकसान

कल सेंसेक्स 310.51 अंक की गिरावट के साथ 35,498.44 पर बंद हुआ। निफ्टी की क्लोजिंग 10,640.95 पर हुई। इंट्रा-डे में यह 10,628.40 तक फिसल गया था। विदेशी निवेशकों की वजह से बाजार में यह गिरावट आई।एनएसई पर इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस का शेयर 3.50% नुकसान में रहा। टीसीएस 2.96% गिरावट के साथ बंद हुआ।

अजय देवगन की टोटल धमाल , पाकिस्तान में हीं होगी रिलीज

पुलवामा आतंकी हमले के बाद टोटल धमाल के लीड एक्टर और प्रोड्यूसर अजय देवगन ने ऐलान कर दिया है कि फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया जाएगा। अजय देवगन ने Twitter के जरिये यह एलान किया। अजय देवगन ने लिखा – ‘मौजूदा हालात को देखते हुए ‘टोटल धमाल की टीम ने फैसला लिया है कि फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज नहीं किया जाएगा।

पाकिस्तानी अभिनेत्री को इरफ़ान की फिल्म से निकाला गया

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से देश में आक्रोश है। बॉलीवुड कलाकारों ने भी इसका जमकर विरोध किया है। इसके विरोध में हिंदी मीडियम 2 में काम करने जा रही पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

हरभजन सिंह बोले – भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए

भारतीय टीम इंडिया केऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि टीम इंडिया को आगामी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए और पुलवामा अटैक के बाद वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच का बहिष्कार करना चाहिए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *