इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर करें एसिडिटी का इलाज !

हमारे पेट में बनने वाला एसिड या अम्ल उस भोजन को पचाने का काम करता है, जो हम खाते है, लेकिन कई बार पचाने के लिए पेट में पर्याप्त भोजन ही नहीं होता या फिर एसिड ही आवश्यक मात्रा से ज्यादा बन जाता है। गलत खान-पान और भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण ज्यादातर लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे समय पर खाना न खाना, देर रात तक जागना, मसालेदार खाने का सेवन करना आदि। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई दवाइयों का सहारा लेते हैं।। मगर इनका ज्यादा फायदा नहीं मिलता। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी एसिडिटी को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको एसिडिटी को दूर करने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे बताएंगे।

अदरक :

जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें। क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते है।

सौंफ :

मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है। आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है। वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी।

अजवायन :

एसिडिटी हो जाने पर अजवायन का उपाय बहुत कारगर होता है। दो चम्मच अजवायन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें। ठंडा होने पर छानकर पी लें। चाहे तो आप इसमें चुटकीभर नमक भी मिला सकते है।

तुलसी :

सुबह -सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से एसिडिटी कंट्रोल रहती है। तुलसी में एसिडिटी को खत्म करने के वाले गुण पाए जाते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

केला :केला एसिडिटी को खत्म करने में सहायक है, इससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है। जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर रोज सुबह केले खाएं।

 

यह भी पढ़ें-

इन फेस पैक को लगाकर पाएं चेहरे के कालेपन से छुटकारा