नीम के पत्तों से करें डेंगू का इलाज, जानिए कैसे

नीम के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। इसकी मदद से कई तरह की समस्याओं को दूर किया जाता है। चूंकि अब गर्मियों का मौसम है तो ऐसे में मच्छरों का प्रकोप पूरा रहता है। इतना ही नहीं, इस मौसम में अक्सर लोगों को डेंगू का भी सामना करना पड़ता है। इसके उपचार में नीम बेहद सहायक हो सकती है। तो चलिए जानते हैं नीम की मदद से डेंगू का कैसे करें इलाज-

नीम के पत्तों में पाए जाने वाले रसायन शरीर पर एंटी-माइक्रोबियल, एंटी प्योरेटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव डालते हैं। डेंगू के उपचार के लिए नीम के पत्तों का पानी पीना बेहद लाभदायक होता है। यह शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करते हैं।

पपीता भी डेंगू के उपचार के लिए प्रभावी माना गया है। डेंगू से पीडित व्‍यक्‍ित को नीम के पत्तों के रस के साथ पपीते के पत्तों का रस मिलाकर देना बेहद लाभदायक रहता है।

अगर आपके लिए संभव है तो आप नीम की पत्ती को नियमित रूप से चबाएं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के साथ-साथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है, जिससे शरीर को रोग से लड़ने की क्षमता मिलती है।

नीम का तेल मच्छरों से राहत पाने का बेहतर उपाय है। इसे लगाने से आपको डेंगू के मच्छर नहीं काटते हैं। इसलिये यह तेल छोटे बच्‍चों के शरीर पर तब लगाएं जब वह बाहर खेलने कूदने के लिये जाएं।

Loading...