कई बीमारी का इलाज छिपा है वाइट बटर में, जानिए इसके फायदे

पुराने जमाने में रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन सुबह के नाश्ते में अवश्य शामिल किया जाता था, आज हम उसे पूरी तरह से विल्कुल नजरअंदाज करने लगे हैं। लेकन क्या आप जानते हैं, कि मक्खन खाने के भी अपने ही कुछ फायदे हैं। वाइट बटर बाज़ार में मिलने वाले हल्के पीले रंग के बटर से बहुत ही अलग होता है और इससे डिश का स्वाद भी बहुत हद तक बढ़ जाता है। वाइट बटर में बिल्कुल भी नमक नहीं होता है और इसमें बीटा कैरोटीन की मात्रा भी बहुत कम होती है। एक चम्मच वाइट बटर में 103.5 कैलोरी होता है।

कैंसर – जी हां, वाइट बटर कोई भी मामूली चीज नहीं है। यह कैंसर जैसे रोग से बचाव करने में आपकी बहुत मदद करता है। दरअसल वाइट बटर में मौजूद फैटी एसिड कौंजुलेटेड लिनोलेक प्रमुख रूप से कैंसर से बचाव में बहुत मदद करता है।

बुखार – गाय के दूध का बटर और खड़ी शर्करा का सेवन करने से पुराना बुखार विल्कुल ठीक हो जाता है, इसके अलावा मक्खन के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाने से टीबी के मरीजों को बहुत ही लाभ मिलता है।

आंखों में जलन – आंखों में जलन की समस्या होने पर गाय के दूध का बटर आंखों पर लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। किसी भी कारण से आंखों में होने वाली जलन को यह समाप्त कर देता है।

दिल की समस्या – मेडि‌कल रिसर्च काउंसिल के एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग कुछ मात्रा में बटर को अपनी डाइड में शामिल करते हैं, उन्हें दिल की बीमारी का खतरा, अपेक्षाकृत कम होता है।

दमा – सांस की तकलीफ होने पर भी मक्खन लाभदायक साबित होता है। मक्खन में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स फेफड़ों की मदद करते हैं और दमा के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है।