Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / पाक विदेश मंत्री के श्रीलंका दौरे पर नज़र

पाक विदेश मंत्री के श्रीलंका दौरे पर नज़र

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए श्रीलंका में हैं। इस दौरान वह नए श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे से मुलाकात करेंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री अपने समकक्ष दिनेश गनवार्डन से भी मिलेंगे। इस यात्रा में, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मुद्दों से संबंधित द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत होगी।

गौरतलब है कि पिछले महीने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने अपने पद की शपथ ली थी। कूटनीतिक रूप से पाकिस्तान के विदेश मंत्री की यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि श्रीलंका, पाकिस्तान और चीन का रुझान भारत के लिए अच्छा नहीं है। राष्ट्रपति गोतबाया की चीन में गहरी दिलचस्पी है। इस दौरे के नतीजे पर भारत की भी नज़र रहेगी।

Loading...

नए राष्ट्रपति के संपर्क में रहने के लिए भारत ने बड़ी तत्परता दिखाई। विदेश मंत्री एस जयशंकर गोतबाया से मिलने वाले पहले विदेशी उच्च अधिकारी थे। जयशंकर ने प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए अभिनंदन पत्र के साथ नव निर्वाचित राष्ट्रपति को भी भारत आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने भी इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। वह अपने पहले विदेशी दौरे के लिए राष्ट्रपति के रूप में इस सप्ताह भारत आएंगे। इससे पहले, चुनाव जीतने के बाद, उन्होंने घोषणा की कि वह नहीं चाहते थे कि उनका देश किसी भी तरह की क्षेत्रीय सत्ता में शामिल हो।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *