कमर दर्द से रहते हैं परेशान, इन आयुर्वेदिक उपायों से मिलेगा आराम

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए पिछले डेढ़ महीने से देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है। इसके चलते अधिकतर लोगों को घर से ही काम करने की नौबत आ पड़ी है। घर में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठना, लगातार खड़े होकर काम करना, गलत तरीके से भारी वजन उठा लेने से कई बार लोगों को कमर दर्द की परेशानी हो जाती है। इसके अलावा, लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने के कारण भी कमर में दर्द की समस्या होने लगती है। पहले ये परेशानी ज्यादा उम्र के लोगों को ही होती थी, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल में युवा भी इस परेशानी से जूझते हैं। कमर दर्द को दूर करने के लिए कई आयुर्वेदिक तरीके हैं जो काम आ सकते हैं।

मालिश से मिलेगी मदद: कमर और पीठ दर्द को कम करने में मालिश भी बहुत कारगर उपाय है। जिस किसी को भी पीठ दर्द की समस्या हो रही हो उन्हें हल्के हाथों से पूरे पीठ की मालिश करवानी चाहिए। इससे रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है और दर्द भी कम हो जाता है। इसके अलावा, इस दर्द से बचाव के लिए जरूरी है कि ज्यादा भारी चीजों को अकेले उठाने से बचें। साथ ही, बैठने की पोजिशन को सही रखना भी बहुत जरूरी है। अगर ज्यादा देर तक बैठकर काम करना हो तो बीच-बीच में अपनी पोजिशन चेंज करते रहें।

काढा है कारगर: कमर दर्द होने पर सुबह और शाम में दशमूल काढा का सेवन फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा, रात में गेहूं के दाने को पानी में भिगो लें और सुबह इन्हें खसखस व धनिये के दाने के साथ दूध में मिला कर पीयें। सप्ताह में दो बार इसका सेवन करने से कमर का दर्द तो ठीक होगा ही, साथ में शरीर को ताकत भी मिलेगी।

कोल्ड थेरेपी का करें इस्तेमाल: आप कमर दर्द से राहत पाने के लिए कोल्ड थेरेपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये थेरेपी सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है। इस थेरेपी को आप कई तरीकों से यूज कर सकते हैं जैसे- कपड़े में बर्फ डालना, फ्रोजन मटर का पैकेट या फिर कोल्ड जेल पैक। जब भी आपको दर्द महसूस हो तो इसे प्रभावित हिस्से पर रख लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

जीरा व गुड़ का पानी: कमर दर्द की परेशानी से निजात पाने में जीरा व गुड़ का पानी भी मदद करता है। इसे पीने के कई फायदे हैं जिनमें से एक कमर दर्द से छुटकारा भी है। गुड़ और जीरे का पानी आपको कमर दर्द से राहत दिला सकता है। सबसे पहले आप एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें और इसमें एक चम्मच क्रश्ड गुड़ और एक चम्मच जीरे को मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और बाद में इसे किसी कप में डालकर आप इस पानी को पी सकते हैं।

यह भी पढ़े-

Fatty Liver से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें दालचीनी, रसोई की ये चीजें भी आ सकती हैं काम